राजस्थान में गारंटी के बदले Guarantee! राजीव गांधी पंचायती राज संगठन करेगा कांग्रेस की गारंटियों का प्रचार

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने और कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस एक संगठन पिछले कई महीनों से गांव गांव जनसंपर्क में जुटा है। यह संगठन है राजीव गांधी पंचायती राज संगठन जो कि कांग्रेस की दूसरी पीढ़ी के नेताओं को आगे लाने के लिए कार्य कर रहा है। हालांकि कांग्रेस के अन्य संगठन युवक कांग्रेस, सेवादल और एनएसयूआई भी पार्टी के प्रचार प्रसार में लगे रहते हैं लेकिन राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ठेठ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बुद्धिजीवी लोगों को जोड़कर पार्टी की रीति नीति पर काम करता है। इस बार के लोकसभा चुनाव के प्रचार में यह संगठन बड़ी भूमिका निभाने वाला है। संगठन के प्रदेशाध्यक्ष सीबी यादव ने प्रदेशभर में सैंकड़ों पदाधिकारियों को विभिन्न पदों पर नियुक्तियां देकर अलग-अलग जिम्मेदारी दी है। इस सब को जयपुर बुलाकर विशेष ट्रेनिंग दी गई है ताकि वे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रचार कर सकें और पार्टी की ओर से दी गई गारंटियों को लोगों तक पहुंचा सकें।

गहलोत राज की योजनाओं का होगा प्रचार
यह संगठन पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताएगा। गांव-गांव ढाणी-ढाणी तक अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा कि आज देश की जरूरत क्या है और आम आदमी के जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए किस तरह की योजनाएं कारगर साबित हो सकती है। पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की गई योजनाएं ऐसी हैं जो अपने आप में अनूठी है और कई राज्यों ने उन योजनाओं को लागू किया है। इन योजनाओं का प्रचार करके लोगों को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

500 कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग
संगठन की ओर से शुक्रवार 22 मार्च को एक प्रदेश स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में प्रदेशभर के 500 सक्रिय कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को बुलाया गया। पंचायती राज संस्थान में हुए इस सम्मेलन में उन्हें विशेष ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग में यह बताया गया कि बूथ स्तर तक चुनाव क प्रबंधन कैसे करना है। जनता के मूल मुद्दे क्या है और कैसे उन्हें सीधे कांग्रेस से जोड़ा जा सके। कांग्रेस की ओर से दी गई गारंटियों के बारे में भी समझाया गया कि इन गारंटियों को कैसे आमजन तक पहुंचाना है। साथ ही पिछले 10 साल में मोदी सरकार की विफलताओं के बारे में भी समझाया गया ताकि इसके बारे में लोगों को जानकारी दी जा सके।

ये 5 गारंटियां दी गई है कांग्रेस की ओर से
भर्ती भरोसा: 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी।
पहली नौकरी पक्की: हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक को एक लाख रुपए प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी।
पेपर लीक से मुक्ति: पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी।
GIG इकॉनोमी में सामाजिक सुरक्षा: GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी।
युवा रोशनी: 5000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय कोष से जिला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी।