Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश के बाद घना कोहरा, तापमान में आई गिरावट से बढ़ी ठिठुरन

Rajasthan Weather: Dense fog after rain in Rajasthan, chill increased due to drop in temperature
Rajasthan Weather: Dense fog after rain in Rajasthan, chill increased due to drop in temperature
इस खबर को शेयर करें

करौली. राजस्‍थान का मौसम बीते कुछ दिनों से बेहद विचित्र बना हुआ है जिससे यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि आगे मौसम किस प्रकार का रहने वाला है. पिछले दो दिनों से हुई बारिश के बाद करौली में अब कोहरे ने कहर ढ़ाया हुआ है. मंगलवार सुबह से क्षेत्र में घना कोहरा नजर आया, जिसके चलते दृश्यता का स्तर 50 मीटर से भी नीचे पहुंच गया. घने कोहरे के चलते वाहन चालक और राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. कोहरे के कारण वाहन हेड लाइट जलाकर धीमी गति से चलते नजर आए. लगातार दो दिन हुई बारिश के बाद अब कोहरे ने मुश्किलें बढ़ा दी है.

जिले में बारिश के बाद बादल छंटने से न्यूनतम तापमान में भी 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. तापमान में गिरावट से लोगों को ठिठुरन का अहसास हो रहा है. हालांकि 10 बजे तक कोहरा पूरी तरह साफ हो गया और कोहरा छंटने के बाद तेज धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग ने आगामी एक-दो दिन कोहरा छाए रहने और तापमान में गिरावट की संभावना जताई है.

सरसों को नुकसान, गेंहू-चना को फायदा

मावठे की बारिश के चलते फसलों को फायदा और नुकसान दोनों की संभावना है. कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक बीडी शर्मा ने बताया कि, कोहरे के कारण पछेती सरसों में सफेद रोली की संभावना है. वहीं पहले बोई सरसों की गुणवत्ता में गिरावट की संभावना है. बारिश के बाद छाए इस कोहरे से गेंहू और चने की फसल को फायदा पहुंचेगा.

तापमान में देखने को मिल सकती है भारी गिरावट

पिछले दिनों हुई बारिश के चलते शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. हिंडौन ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन प्रभारी एमके नायक के अनुसार गुरुवार को न्यूनतम 11 डिग्री व अधिकतम 23 डिग्री, शुक्रवार को न्यूनतम 12 डिग्री व अधिकतम 23 डिग्री, शनिवार को न्यूनतम 3 डिग्री तापमान रहा व अधिकतम 20 डिग्री, रविवार को न्यूनतम 11 डिग्री व अधिकतम 21 डिग्री रहा था. वहीं सोमवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री व अधिकतम 18 डिग्री था. आज मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक जाने का अनुमान है.