बिहार में 10 जून से होंगे राज्यसभा के चुनाव, इस पार्टी को होगा सीट का फायदा

इस खबर को शेयर करें

Patna: Rajyasabha election: बिहार में 10 जून से राज्यसभा चुनाव होने जा रहे हैं. राज्यसभा चुनाव में संख्याबल के हिसाब से राष्ट्रीय जनता दल को एक सीट का फायदा हो सकता है. वहीं सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड को एक सीट का नुकसान हो सकता है.

पांच विधायकों का कार्यकाल हुआ पूरा
जुलाई के माह में बिहार से पांच सीटें खाली हो जाएंगी. जिसमें से एक केंद्रीय मंत्री और जेडीयू के वरिष्ठ नेता आर सी पी सिंह की सीट है. इसके अलावा भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे का भी कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. साथ ही राजद से मीसा भारती की सीट भी है, जो 7 जुलाई के बाद खाली हो जाएगी. इसके बाद आखिरी सीट शरद यादव की है, जो जेडीयू के कोटे से राज्य सभा पहुंचे थे. उनकी भी सीट खाली होने वाली है.

राजद को हो सकता है एक सीट का फायदा
संख्याबल के हिसाब से यह संभावना है कि बिहार में पांच सीटों के लिए हो रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल को एक सीट का फायदा मिल सकता है. जबकि भाजपा अपनी दोनों सीटों को बचाने में कामयाब रहेगा. साथ ही जेडीयू को एक सीट का नुकसान झेलना पड़ सकता है.

भाजपा के पास सबसे अधिक विधायक
बिहार विधानसभा में भाजपा के पास सबसे अधिक 77 विधायक हैं. जबकि राजद के 76 विधायक के साथ राज्य की दुसरी नम्बर की पार्टी है. जेडीयू के पास 45 विधायक हैं और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4 विधायक हैं.

10 जून को होने हैं चुनाव
इन सींटों पर बिहार में 10 जून को चुनाव होने हैं. चुनाव की घोषणा के बाद से लोगों का तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस चुनाव में कई नए प्रत्याशी भी शामिल हो रहे हैं. जो अपनी नई रणनीति बना रहें हैं. वहीं कार्यकाल पूरा कर चुके विधायकों को भी पूरी उम्मीद है कि पार्टी उन्हें निराश नहीं करेगी.