Rakesh Jhunjhunwala : बाजार, मौत और मौसम की भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता, पढ़ें बिग बुल के निवेश के 10 मंत्र

राकेश झुनझुनवाला कई पीढ़ी के निवेशकों के लिए प्रेरणास्रोत थे. भारतीय बाजार में निवेश के प्रति उनके नजरिए हमेशा लोगों उत्साहित किया. झुनझुनवाला कहते थे कि मार्केट एक औरत की तरह है, दोनों को कोई डॉमिनेट नहीं कर सकता.

Rakesh Jhunjhunwala: No one can predict market, death and weather, read 10 Big Bull investment mantras
Rakesh Jhunjhunwala: No one can predict market, death and weather, read 10 Big Bull investment mantras
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. बिग बुल कहे जाने वाले भारत के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 अगस्त 2022) को 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया. झुनझुनवाला ने 5,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर 46 हजार करोड़ की संपत्ति जुटाई. राकेश झुनझुनवाला को कई जेनरेशन के निवेशक अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं. राकेश झुनझुनवाला ने हमेशा भारतीय शेयर बाजार में भरोसा जताया और लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया.

मार्केट और निवेश को लेकर उनके विचारों ने न जाने कितने ही निवेशकों को प्रेरणा दी. राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि मार्केट एक औरत की तरह है जिसे कभी कोई डॉमिनेट नहीं कर सकता है. आज उनके निधन पर हम आपको उनके ऐसे ही 10 विचारों के बारे में बताएंगे जिनसे निवेश को लेकर संभवत: आपका नजरिया ही बदल जाए.

मौसम, मौत, बाजार और महिलाओं को लेकर भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता. बाजार एक महिला की तरह है, हमेशा प्रभावशाली, रहस्यमय, अनिश्चित और अस्थिर. आप वास्तव में कभी भी एक महिला को डॉमिनेट नहीं कर सकते. ठीक इसी तरह आप बाजार पर हावी नहीं हो सकते हैं.

हमेशा भेड़ चाल के खिलाफ जाएं. जब दूसरे बेच रहे हों तब खरीदें और जब दूसरे खरीद रहे हों तब बेचें.

अनुचित मूल्यांकन पर कभी भी निवेश न करें. उन कंपनियों के पीछे कभी न भागें जो सुर्खियों में हैं.

आप जो कुछ भी कर सकते हैं या जिसका सपना देखते हैं, उसे शुरू करें. साहस में प्रतिभा, शक्ति और जादू होता है.

आप जुनून के बिना सफल नहीं होते.

नुकसान के लिए तैयारी करें. नुकसान शेयर बाजार निवेशक के जीवन का हिस्सा है. नुकसान नहीं झेल पाने वाला शेयर मार्केट में कभी मुनाफा नहीं कमा सकता.
ऐसी कंपनियों में निवेश करें जिनका प्रबंधन मजबूत हो.

जल्दबाजी में लिए गए फैसले से हमेशा भारी नुकसान होता है. किसी भी स्टॉक में पैसा लगाने से पहले अपना समय लें. भावुक होकर निवेश न करें.

बाजार का सम्मान करें. बड़ी सोच रखें. क्या दांव लगाना है, कब नुकसान उठाना है इसे समझिए और जिम्मेदार बनें.

जब अवसर आते हैं, तो वे प्रौद्योगिकी, विपणन, ब्रांड, मूल्य सुरक्षा, पूंजी आदि के माध्यम से आ सकते हैं. आपमें उन्हें पहचानने की क्षमता होनी चाहिए.