RCB vs GT Match: बारिश से धुला आखिरी IPL मैच तो कौन करेगा क्वालिफाई? जानें गणित

RCB vs GT Match: Who will qualify for the last IPL match washed out by rain? learn math
RCB vs GT Match: Who will qualify for the last IPL match washed out by rain? learn math
इस खबर को शेयर करें

बेंगलुरु। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के आखिरी लीग मुकाबले में आज (21 मई) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का गुजरात टाइटन्स से सामना होना है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में है. गुजरात टाइटन्स के लिए यह मुकाबला कोई खास अहमियत वाला नहीं है क्योंकि वह पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है. दूसरी ओर से आरसीबी के लिए इस मुकाबले में जीत हासिल करना जरूरी है.

बेंगलुरु में मुकाबले से पहले हो रही बारिश

मुकाबले से पहले ही आरसीबी की चिंता बढ़ गई है. फिलहाल स्टेडियम और उसके आसपास जमकर बारिश हो रही है. यही नहीं मुकाबले के दौरान भी बारिश की पूरी संभावना बन रही है. यदि मुकाबला बारिश से धुलता है तो आरसीबी को गुजरात टाइटन्स से प्वांइट बांटने करेंगे. यानी एक अंक लेकर आरसीबी 15 अंकों तक ही पहुंच पाएगी. ऐसी स्थिति में यदि मुंबई इंडियंस को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल होती है तो रोहित शर्मा की टीम 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

इससे साफ है कि आरसीबी और गुजरात टाइटन्स का मुकाबला धुलता है तो आरसीबी तभी प्लेऑफ में पहुंच पाएगी, जब सनराइजर्स हैदराबाद को मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल हुई हो. अगर मुंबई इंडियंस और आरसीबी (5 रन से ज्यादा का मार्जिन) अपने-अपने मुकाबले गंवाती तो नेट-रनरेट के आधार पर सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

शाम 5 बजे- 30 डिग्री सेल्सियस- बारिश की 51% संभावना
शाम 6 बजे- 28 डिग्री सेल्सियस-बारिश की 43% संभावना
शाम 7 बजे- 27 डिग्री सेल्सियस- बरसात की 65% संभावना
रात 8 बजे- 25 डिग्री सेल्सियस- बारिश की 49% संभावना
रात 9 बजे- 24 डिग्री सेल्सियस- बारिश की 65% संभावना
रात 10 बजे- 24 डिग्री सेल्सियस- वर्षा की 40% संभावना

राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में से जो भी टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी, वह एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स से मुकाबला खेलेगी. आपको बता दें कि आईपीएल 2023 में गत चैम्पियन गुजरात टाइटन्स, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में अपनी जगह पहले ही पक्की कर चुकी है.

पहला क्वालिफायर 23 मई को

वहीं दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स खिताबी रेस से आउट हो चुकी है. पहले स्थान पर काबिज गुजरात टाइटन्स और दूसरे पोजीशन की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 23 मई को पहला क्वालिफायर मैच होना भी तय हो चुका है, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स 24 मई को एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी.