हरियाणा में सड़कें होंगी चकाचक, बिछाई जाएँगी पांच हजार किलोमीटर लम्बी नई सड़के

Roads in Haryana will be dark, new roads will be laid for five thousand kilometers
Roads in Haryana will be dark, new roads will be laid for five thousand kilometers
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ: अब हरियाणा में वाहन पूरी रफ्तार से दौड़ेगे. बता दे कि हरियाणा सरकार पूरे प्रदेश में नई सड़कों का जाल बिछाएगी. साथ ही पुरानी सड़कों की मरम्मत कर उन्हें भी चकाचक कर दिया जाएगा. प्रदेश सरकार की तरफ से नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़कों की मरम्मत के लिए सरकारी खजाने को खोल दिया गया है, अब सड़कों की मरम्मत में धन की कोई भी कमी नहीं आएगी.

अब हरियाणा में तेजी से दौड़ेगे वाहन
बता दें कि 5000 KM लंबी सड़कों के निर्माण के लिए 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. सड़क निर्माण के कुछ कार्य अगले साल तक पूरा कर लिया जाएंगा. वही समस्त कार्य 31 March 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. सड़कों के निर्माण के लिए खाका तैयार कर लिया गया है, अब Budget का आधा पैसा सड़कों की मरम्मत पर खर्च किया जाएगा. इसी के संबंध में CM मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रियों, सांसदों और विधायकों से मिले सड़क निर्माण के प्रस्तावों के बाद सरकारी विभागों के साथ बैठके भी की.

इन इलाकों में बिछाया जाएगा सड़कों का जाल
इस नई योजना के तहत CM चाहते हैं कि सभी अनाज मंडियों और गांवों को सड़क मार्ग के जरिए जोड़ा जाए. नई सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव शहरी निकायों की तरफ से आएगा, इस प्रस्ताव के लिए 50% Budget राज्य सरकार देगी. वही CM ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि 850 KM लंबी, 313 नई सड़के बनाई जाएंगी, जिन पर तकरीबन 425 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे.

2024 तक चकाचक हो जाएगी सभी सड़के
CM ने बताया कि सड़कों का निर्माण मार्केट फीस के जरिए होता है, परंतु पिछले कुछ सालों में मार्केट से फीस आने का क्रम कम हुआ है. तीन कृषि कानूनों का असर Market फीस के राजस्व भी दिखाई दिया. किसान भी मंडियों की बजाय अब Private सेक्टर में अपनी फसलों को उच्च कीमत पर बेच रहे हैं जिस वजह से मार्केट फीस कम है. मुख्यमंत्री के अनुसार मार्केट कमेटी की हर सड़क 31 मार्च 2024 तक पूरी हो जाएगी.

इन विभागों की सड़कों का होगा पुनर्निर्माण
HSVP के सेक्टर में 112 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जाएंगी, जिन पर तकरीबन 36 करोड़ रूपये खर्च किए जा सकते हैं.गुरुग्राम व फरीदाबाद नगर निगम के दायरे में आने वाली 197 किलोमीटर लम्बे रूट की सड़कों पर भी कार्य किया जाएगा, जिन पर तकरीबन 402 करोड रुपए खर्च होंगे.

शहरी निकाय विभाग के जरिए 560 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने का प्रस्ताव सरकार को मिला है, जिन पर 141 करोड रुपए खर्च आएगा. अगले 15 दिनों में इसके टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

पीडब्ल्यूडी एंड बीआर की 90 हलकों में अगले डेढ़ साल के अंदर 2750 किलोमीटर लंबी 1150 सड़के बनाई जाएगी, जिन पर तकरीबन 1650 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे. यह सब सडके मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगी.