रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट-गिल को भी जगह

Rohit Sharma gets captaincy of ICC ODI Team of the Year, Virat-Gill also get place
Rohit Sharma gets captaincy of ICC ODI Team of the Year, Virat-Gill also get place
इस खबर को शेयर करें

ICC ODI Team of the Year-2023 : दुनिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है. रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया ने साल 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया. भले ही वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में उसे हार झेलनी पड़ी, लेकिन भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने मैदान पर अपना जलवा बिखेरा. इस टीम में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी भी शामिल हैं.

रोहित को ICC टीम की कप्तानी

दिग्गज ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मंगलवार को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान चुना गया. टीम में उनके अलावा स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, युवा ओपनर शुभमन गिल, पेसर मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को भी जगह मिली है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मुताबिक, टीम में जगह बनाने वाले ज्यादातर खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे भारत (उप विजेता) और ऑस्ट्रेलिया (विजेता) के अलावा सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका से हैं.

गिल और विराट को भी मौका

पारी का आगाज करने का मौका रोहित और शुभमन गिल (Shubman Gill) को दिया गया है. भारतीय कप्तान ने पिछले साल वनडे फॉर्मेट में 52 के औसत से 1255 रन बनाए. गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रन की पारी खेली और 1584 रन के साथ इस फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 137 रन की पारी खेली. मिडिल ऑर्डर में कोहली, न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल के अलावा साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसेन हैं.

कोहली का वनडे में धमाल

विराट कोहली वनडे फॉर्मेट में 1337 रन बनाकर साल के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 2023 में 6 वनडे शतक लगाए. उन्होंने सर्वाधिक शतक के सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा और विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए. डेरिल मिचेल ने 5 शतकों की मदद से 52.34 के औसत और 100.24 के स्ट्राइक रेट से 1204 रन जोड़े. क्लासेन ने भी पूरे साल बल्ले से दबदबा बनाया. उन्होंने सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 174 रन की मैच विजयी पारी भी खेली.

सिराज, शमी और कुलदीप को भी जगह

गेंदबाजी आक्रमण में सिराज, शमी और कुलदीप यादव की भारतीय तिकड़ी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा को जगह मिली है. जंपा ने 26.31 के औसत से 38 विकेट चटकाए. उन्होंने वनडे विश्व कप के लगातार 3 मैचों में 4 विकेट झटके और सर्वाधिक विकेट की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे. सिराज ने पिछले साल 44 विकेट चटकाए जिसमें श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप फाइनल में 21 रन देकर 6 विकेट भी शामिल हैं. भारत ने एशिया कप फाइनल में श्रीलंका पर एकतरफा जीत दर्ज की. कुलदीप ने पिछले साल वनडे में 49 विकेट लिए. पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के सुपर-4 चरण में 25 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा.

किसी भी महिला प्लेयर को नहीं मिला मौका

पेसर शमी ने पूरे साल शानदार प्रदर्शन करते हुए चार बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मुंबई में विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 57 रन पर सात विकेट रहा. किसी भी भारतीय खिलाड़ी को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में जगह नहीं मिल पाई.