SBI ने ग्राहकों को एक महीने में दूसरी बार द‍िया झटका, कल से लागू हो गया नया न‍ियम

स्टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फ‍िर झटका द‍िया है. एसबीआई (SBI) की तरफ से फ‍िर से इंटरेस्‍ट रेट बढ़ा द‍िया गया है. बैंक ने मार्ज‍िनल कॉस्‍ट ऑफ लेंड‍िंग रेट्स को 10 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ाया है. ज‍िसके बाद बैंक की तरफ से ग्राहकों को म‍िलने वाला कर्ज महंगा हो जाएगा.

इस खबर को शेयर करें

SBI MCLR Hike : स्टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फ‍िर झटका द‍िया है. एसबीआई (SBI) की तरफ से फ‍िर से इंटरेस्‍ट रेट बढ़ा द‍िया गया है. बैंक ने मार्ज‍िनल कॉस्‍ट ऑफ लेंड‍िंग रेट्स को 10 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ाया है. ज‍िसके बाद बैंक की तरफ से ग्राहकों को म‍िलने वाला कर्ज महंगा हो जाएगा. नई दरें 15 मई से प्रभावी होंगी. इससे पहले बैंक की तरफ से अप्रैल में भी एमसीएलआर (MCLR) बढ़ाया गया था.

बढ़ जाएगी ईएमआई
अगर आपका भी होम लोन, पर्सनल लोन या कार लोन एसबीआई से चल रहा है तो बैंक के इस कदम से एक बार फ‍िर आपकी ईएमआई (EMI) बढ़ जाएगी. देश के सबसे बड़े बैंक ने एक महीने में दूसरी बार एमसीएलआर (MCLR) में बढ़ोतरी की है. दोनों बार यह वृद्ध‍ि म‍िलाकर 0.2 प्रतिशत हो गई है.

रेपो रेट बढ़ने के बाद क‍िया बदलाव
एसबीआई (SBI) की तरफ से यह बदलाव र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से रेपो रेट में इजाफा करने के बाद क‍िया गया है. इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने रेपो रेट 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था. एसबीआई की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाए जाने के बाद आने वाले द‍िनों में दूसरे बैंकों का भी लोन महंगा होने की भी उम्‍मीद है.

15 मई से लागू हुए नए रेट
एमसीएलआर में इजाफा होने के बाद ऐसे ग्राहकों की ईएमआई बढ़ जाएगी, जिन्होंने एमसीएलआर पर लोन लिया है. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बदली हुई एमसीएलआर दर 15 मई से लागू होगी. इस बदलाव के बाद एक साल की एमसीएलआर 7.10 प्रत‍िशत से बढ़कर 7.20 प्रत‍िशत हो गई है. इससे पहले एसबीआई की तरफ से प‍िछले द‍िनों एफडी रेट बढ़ाए गए थे.