हिमाचल में नई गाइडलाइन के साथ 27 से खुलेंगे स्कूल, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

नई द‍िल्ली।
School Reopen: हिमाचल प्रदेश के स्कूल 27 सितंबर से फिर से खुलेंगे. राज्य सरकार ने शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला में की.

कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. कक्षा 10 और 12 के छात्रों को सोमवार, मंगलवार और बुधवार को स्कूल आने की अनुमति होगी. वहीं कक्षा 9 से 11 तक गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार को खुलेगी. जैसे-जैसे कोविड -9 मामले बढ़ रहे थे, इसलिए स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर अनिश्चितता थी, वहीं राज्य में स्कूल 25 सितंबर तक बंद रहेंगे.

बता दें कि इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश में कोविड -19 की स्थिति के कारण बार-बार स्कूल फिर से खोलने की तारीखों को स्थगित किया जा चुका है. इससे पहले राज्य के स्कूल 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खुल गए थे. हालांकि, कोविड -19 संक्रमणों में वृद्धि के कारण एक सप्ताह के भीतर फिर से फिजिकल क्लासेज बंद कर दी गईं.

इसके बाद पहले 22 अगस्त तक स्कूल खोलने को कहा गया, फिर 21 सितंबर तक तारीख दी गई. अब एक बार फिर 25 सितंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. बता दें कि राज्य में प्रतिदिन औसतन 200 कोविड -19 मामले दर्ज किए जा रहे हैं. जुलाई में 0.9% पॉजिट‍िव रेट थी जो कि फिर से लगभग 2% तक बढ़ गई है.

वहीं ओड‍िशा में भी स्कूल खुलने के साथ ही कोविड मामलों में वृद्ध‍ि देखी गई, इसे देखते हुए वहां की राज्य सरकार ने स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल को और सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी कर दिए. सरकार ने स्कूलों को कहा कि राज्‍य में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों कक्षाएं जारी रहेंगी और किसी भी छात्र को शारीरिक कक्षाओं में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.