40 से पहले ही चेहरे की त्वचा पड़ जाएगी ढीली, वक्त रहते इन 5 आदतों से बना लें दूरी

The skin on your face will become loose even before you turn 40, stay away from these 5 habits in time.
The skin on your face will become loose even before you turn 40, stay away from these 5 habits in time.
इस खबर को शेयर करें

40 पार करते ही स्किन का खिंचाव कम होने लगता है. इसके कारण चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं. लेकिन झुर्रियां हमेशा बढ़ती उम्र का संकेत नहीं होती है. खराब आदतों के कारण कई बार कम उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है. ऐसे में यदि आप अपनी उम्र से कम दिखना चाहते हैं? तो इन आदतों को बदलकर आप युवा दिखने वाली त्वचा पा सकते हैं.

धूप में निकलना बिना सनस्क्रीन लगाएं
सूरज की (UV) किरणें त्वचा के लिए सबसे हानिकारक होती हैं. ये झुर्रियों, काले धब्बों और यहां तक कि त्वचा के कैंसर का कारण भी बन सकती है. ऐसे में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले SPF 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन लगाएं और हर दो घंटे में दोबारा लगाएं, खासकर पसीने या पानी के संपर्क में आने के बाद.

धूम्रपान
धूम्रपान न केवल आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है. धूम्रपान से खून की नलियां सिकुड़ने लगती हैं, जिससे त्वचा को पोषक तत्व कम मिल पाते हैं. यह कोलेजन के टूटने को भी तेज करता है, जो त्वचा को जवां और लोचदार बनाए रखता है.

अनहेल्दी डाइट
आप जो खाते हैं उसका आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जंक फूड, चीनी और प्रोसेस्ड फूड्स आइटम में पोषक तत्वों की कमी होती है जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं. ऐसे में इसके सेवन से बचना चाहिए. इसके बजाय, अपने आहार में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. ये खाद्य पदार्थ विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं.

पानी की कमी
डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को सुस्त और बेजान बना सकता है. पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और जवां बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, फलों और सब्जियों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

तनाव
तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के बढ़ने का कारण बनता है, जो त्वचा के कोलेजन को कम कर सकता है. ऐसे में तनाव से बचने के लिए योग, व्यायाम या ध्यान का अभ्यास करें. इसके अलावा पर्याप्त नींद लें.