इस जगह मचा गर्मी से हाहाकार, 10 दिन में 500 लोगों की मौत

There was an outcry due to the heat in this place, 500 people died in 10 days
There was an outcry due to the heat in this place, 500 people died in 10 days
इस खबर को शेयर करें

Spain Heatwave: स्पेन में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. लोग जानलेवा गर्मी के कारण बेहाल हैं. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने बुधवार को बताया कि पिछले 10 दिन में गर्मी के प्रकोप के कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. सांचेज ने कार्लोज III हेल्थ इंस्टिट्यूट की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों का हवाला दिया, जिसमें बीते वर्षों के औसत की तुलना में इस साल ज्यादा मौतों का जिक्र किया है. इंस्टिट्यूट ने इस बात पर जोर दिया कि ये आंकड़े महज सांख्यिकीय अनुमान हैं, मौत के आधिकारिक आंकड़े नहीं.

Ajay Devgn की बेटी है इतनी खूबसूरत, कातिलाना फिगर के आगे सब फेल

पीएम बोले-सावधानी बरतें लोग
सांचेज ने कहा कि इस हीटवेव के कारण गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है, जिस कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. पीएम ने आगे कहा, ‘मैंने लोगों से और सावधानी बरतने को कहा है. उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु आपातकाल एक सच्चाई है.’

Urfi Javed को पारदर्शी कपड़े में देख मच गया बवाल, बेकाबू हुई भीड़

पश्चिमी यूरोप का अधिकांश हिस्सा भयंकर हीटवेव की चपेट में था. स्पेन भी गर्मी की मार झेल रहा है. इस वजह से पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और दर्जनों जंगलों में आग भड़क गई. आग की वजह से हजारों लोगों का रेस्क्यू किया गया. लेकिन दो लोगों की मौत हो गई. स्पेन में 9 जुलाई से लेकर 18 जुलाई तक गर्मी का भयंकर प्रकोप देखा गया.

Priyanka Chopra birthday party Nick Jonas dances with her mom

ब्रिटेन भी झेल रहा मार
दूसरी ओर, ब्रिटेन भी गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. ब्रिटेन एक समृद्ध देश है और गर्म तापमान के अनुकूल होने की क्षमता और संसाधन रखता है. फिर भी, पिछले दस वर्षों में इमारतों में ज्यादा गर्मी और जरूरी बुनियादी ढांचे के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए बहुत काम किया गया है. देश लंबे समय तक लगातार 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक के तापमान को संभालने के लिए तैयार नहीं है.

Virat Kohli ने बदला अंदाज, बल्ला छोड़ भांगड़ा से लूट रहे महफिल

ब्रिटेन के बुनियादी ढांचे को आमतौर पर सर्दियों के दौरान गर्मी बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन यह गर्मियों में गर्मी को दूर रखने के लिए प्रभावी होना चाहिए. मौजूदा हालात में, ब्रिटेन के मौजूदा बुनियादी ढांचे का लगभग 20% अधिक गर्म होने का खतरा है और यह खतरा औसत तापमान चढ़ने के साथ बढ़ने का अनुमान है.

priyanka chopra nick jonas की बेटी मालती हो गई है इतनी बड़ी