मध्य प्रदेश के 16 जिलों में होगी भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अलर्ट

There will be heavy rain and hailstorm in 16 districts of Madhya Pradesh, weather department alert
There will be heavy rain and hailstorm in 16 districts of Madhya Pradesh, weather department alert
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में 3 दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. प्रदेश के कई इलाकों में बीते दिन से बारिश का दौर जारी है. खासकर पूर्व मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने से किसानों के माथे पर बल पड़ गए हैं. सोमवार को अनूपपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल जिले में कई स्थानों पर तेज हवाएं चलीं और बाारिश भी हुई. इन जिलों में कई स्थानों के साथ ही सिवनी में ओले भी गिरे. अब मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए फिर अलर्ट जारी किया है.

मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने बताई मौसम बिगड़ने की वजह
भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार “अभी उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ से होकर महाराष्ट्र के विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी अपनी साथ ला रही हैं. यही वजह है कि बारिश के साथ ओले और तेज आंधी चल रही है. पूर्वी मध्यप्रदेश के कई जिलों के कई स्थानों पर बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हो रही है.” बता दें कि इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश व ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट
मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार 19 मार्च मंगलवार को अनूपपुर, शहडोल के अलावा दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, पांढुर्णा, जबलपुर, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में आंधी-बारिश और ओले गिरने की आशंका है. इसके अलावा बैतूल, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, सीधी, मऊगंज और सिंगरौली में गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिरने का अलर्ट है. 20 मार्च को पांढुर्णा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, जबलपुर, डिंडोरी, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली में तेज बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं.

पूर्वी मध्यप्रदेश के कई जिलों में फसलों को नुकसान
पूर्वी मध्यप्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश व ओले गिरने से गेहूं व चना की फसलों को भारी नुकसान होने की सूचना है. मौसम विभाग के अनुसार अनूपपुर जिले में खूंटाटोला के जरियारी में तेज बारिश के साथ करीब 15 से 20 मिनट तक ओले गिरे. जैतहरी जनपद में ओले गिरने से काफी नुकसान हुआ है. बैतूल के मुलताई में भी तेज बारिश से गेहूं की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. किसानों ने बताया कि गेहूं की खड़ी फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है. तेज हवा व बारिश के कारण फसल टेढ़ी हो गई.

छिंदवाड़ा में खुले में रखा गेहूं भीगा , संतरे के फसल को नुकसान
उधर, छिंदवाड़ा में बारिश के कारण खुले में रखा अनाज भी गीला हो गया. छिंदवाड़ा जिले के सौंसर और पांढुर्णा जिले के कई स्थानों पर सोमवार दोपहर बाद तेज आंधी और बारिश हुई. इससे संतरे की फसल को काफी क्षति हुई है. बारिश के कारण कुसमैली के कृषि उपज मंडी में खुले में रखा अनाज बारिश का शिकार हो गया.