इन 7 आदतों से किडनी में पथरी का बढ़ता है रिस्क! भूलकर भी न करें ये गलतियां

These 7 habits increase the risk of kidney stones! Don't make these mistakes even by mistake
These 7 habits increase the risk of kidney stones! Don't make these mistakes even by mistake
इस खबर को शेयर करें

Kidney Stones: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंगों में से एक है, ये खून को साफ करके शरीर से वेस्ट पदार्थ बाहर निकलता है. मगर कभी-कभी कुछ आदतों की वजह से किडनी में ये वेस्ट पदार्थ जमने लगते हैं जो धीरे-धीरे कठोर होने लगते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं. किडनी की पथरी काफी दर्दनाक हो सकती है. ऐसे में आइए हम आज जानते हैं कि इससे बचने के लिए किन आदतों में सुधार करना चाहिए.

किडनी स्टोन क्लीनिक डॉट इन के मुताबिक कुछ आदते हैं जो किडनी में पथरी का रिस्क बढ़ा देती हैं. जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

1. पानी कम पीना
शरीर में पानी की कमी होने से पेशाब गाढ़ा हो जाता है, जिससे पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि कम पानी पीना किडनी में पथरी होने का रिस्क बढ़ाता है. इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. पानी पीने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दिन भर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बार-बार पानी पीते रहें.

2. कैल्शियम का कम सेवन
कैल्शियम की कमी किडनी में पथरी का खतरा बढ़ा सकती है. शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से किडनी में पथरी बनाने का रिस्क बहुत बढ़ जाता है. इसलिए एक्सपर्ट से लेकर सभी डाइटिसियन से सलाह देते हैं कि बैलेंस डाइट लें, इससे शरीर को सभी पौष्टिक तत्व आसानी से मिल जाते हैं.

3. सोडियम का अधिक सेवन
अधिक मात्रा में सोडियम यानी नमक का सेवन किडनी को पेशाब के जरिए ज्यादा कैल्शियम बाहर निकालने के लिए मजबूर करता है. ये ज्यादा कैल्शियम पथरी का रूप ले सकता है. इसलिए अपने खाने में नमक की मात्रा बैलेंस रखें.

4. अधिक मात्रा में मांसाहार खाना
मांस, अंडा, मछली आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन भी किडनी में पथरी का खतरा बढ़ा सकता है. दरअसल, अधिक प्रोटीन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो पथरी का एक मुख्य कारण है.

5. अधिक मात्रा में ऑक्सलेट युक्त फूड प्रोडक्ट खाना
पालक, चुकंदर, चॉकलेट और काजू आदि में ऑक्सालेट नामक तत्व पाया जाता है. ज्यादा मात्रा में ऑक्सालेट का सेवन यूरिन में कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बना सकता है, जो आगे चलकर पथरी का रूप ले सकता है. इसलिए इन सब्जियों को सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

6. मोटापा
अधिक वजन या मोटापा भी किडनी में पथरी का खतरा बढ़ा सकता है. मोटापे से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है, जो किडनी की सेहत के लिए ठीक नहीं है.

7. बीज वाले फूड प्रोडक्ट्स
एक्सपर्ट्स के अनुसार बीज वाले फूड प्रोडक्ट्स अधिक खाने से किडनी के सेहत पर असर पड़ता है. बैगन, टमाटर जैसे बीज वाले सब्जियों में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर कोई समस्या नहीं है फिर भी इन सब्जियों को सीमित मात्रा में खाना चाहिए.