राजस्थान के 20 जिलों में आज से फिर आंधी-बारिश का अलर्ट, यहां देखें

Thunderstorm and rain alert in 20 districts of Rajasthan from today, see here
Thunderstorm and rain alert in 20 districts of Rajasthan from today, see here
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में आज फिर से मौसम बदलेगा और आंधी चलने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। मौसम में ये बदलाव दोपहर बाद दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में देखने को मिलेगा। पिछले समय से रूक-रूक कर हो रही आंधी-बारिश के कारण राजस्थान में इस बार अप्रैल में तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। इसके कारण लोगों को भीषण गर्मी वाले सीजन में भी सुबह मौसम सुहावना रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आज दोपहर बाद दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद मौसम बदलने लगेगा। आसमान में बादल छाने के साथ तेज हवा चलने लगेगी।

इस सिस्टम के असर से कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के दर्जे की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल से इस सिस्टम का असर बढ़ेगा। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों सहित 20 से ज्यादा जिलों में मेघगर्जन, तेज हवाएं और हल्की बारिश होगी।

इन तीन दिन रहेगा सर्वाधिक असर
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम का सर्वाधिक असर तीन (28 से 30 अप्रैल) के दौरान देखने को मिलेगा।

इस दौरान पूरे राज्य में तेज थंडरस्ट्रॉर्म के साथ 50 किलोमीटर स्पीड से तेज आंधी चलने और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इस कारण 28 अप्रैल के बाद से राज्य में तापमान भी 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे आया तापमान
राजस्थान में पिछले कुछ समय से लगातार हो रही थंडरस्ट्रॉर्म गतिविधियों के कारण तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, अलवर, बाड़मेर, जोधपुर, उदयपुर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से लेकर 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे है।

जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इसी तरह कोटा और गंगानगर में 21-21 और चूरू में 21.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है। इस कारण इस बार लोगों को अप्रैल में भी फरवरी जैसी गुलाबी सर्दी का अहसास हो रहा है।

पिछले साल सभी शहरों में था 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान
राजस्थान में इस साल गर्मी की तुलना पिछले साल 2021 से करें तो बहुत अंतर है। पिछले साल 25 अप्रैल को राजस्थान के सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच था।

25 अप्रैल 2022 को सबसे कम दिन का टेम्प्रेचर उदयपुर में 40.4 डिग्री सेल्सियस था, जबकि सबसे ज्यादा 43.9 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में रहा था।

वहीं इस बार 25 अप्रैल को सबसे अधिकत तापमान 41.9 बांसवाड़ा में रहा, जबकि सबसे कम 34 डिग्री सेल्सियस अलवर में दर्ज हुआ है।

सीकर के फतेहपुर में आज सुबह हल्के बादल छाने के साथ मौसम धुंधला रहा। हालांकि धूप निकलने के बाद मौसम साफ हो गया।
सीकर में भी बारिश की संभावना

सीकर में भी 27 से 29 अप्रैल तक बारिश होने के आसार हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक फिलहाल सीकर सहित राजस्थान में बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

जयपुर मौसम केंद्र ने सीकर में 28 और 29 अप्रैल को बारिश के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया है।