राजस्थान में एक और रूट पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, खत्म होगा बीस साल का इंतजार

Train will soon run on another route in Rajasthan, twenty years of wait will end
इस खबर को शेयर करें

कोटा। Kota News: रामगंजमंडी-भोपाल रेलमार्ग का निर्माण कार्य राजस्थान में तीसरे और अंतिम चरण में चल रहा है। रेलमार्ग पर राजस्थान सीमा में नयागांव रेलवे स्टेशन के बाद रेललाइन बिछाने का महज 25 किलोमीटर का काम शेष रह गया है। उधर, भोपाल की ओर से भी रेलमार्ग का काम तेजी से चल रहा है। रेल प्रशासन इस रेलमार्ग को 2024 के अंत तक पूरा करने की तैयारियों में जुटा है।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि रामगंजमंडी-भोपाल रेलमार्ग 276.50 किलोमीटर लंबा है। इसमें से राजस्थान सीमा में करीब 128 किलोमीटर का क्षेत्र है। शेष 148.50 किलोमीटर रेललाइन बिछाने का काम मध्यप्रदेश सीमा में होना है। राजस्थान में रामगंजमंडी से झालावाड़ सिटी और अकलेरा, घाटोली होते हुए नयागांव तक रेलवे का सभी काम पूरा हो चुका है। मध्य परिक्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त मनोज अरोड़ा ने बुधवार को ही घाटोली से नयागांव तक 120 किलोमीटर प्रतिघंटा से ट्रेन के संचालन का निरीक्षण कर लिया है। अब ट्रेन शेड्यूल जारी होने के साथ रेलमार्ग पर नयागांव तक ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। दूसरी और भोपाल की ओर से रेलवे तेजी से रेलमार्ग का काम निपटाने में लगी है। रेलवे प्रोजेक्ट को 2024 के अंत तक समाप्त करने की योजना को लेकर काम कर रहा है। हाल ही रेलमार्ग के लिए केंद्रीय बजट में 650 करोड़ रुपए का बजट की घोषणा भी की गई है। रामगंजमंडी से भोपाल तक पूरी लाइन विद्युतीकृत होगी। यानी मार्ग पर शुरू से ही बिजली के इंजनों का संचालन किया जाएगा।

यात्रा सुविधाओं से लेकर व्यापार में होगा इजाफा
रामगंजमंडी-भोपाल रेलमार्ग का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इस मार्ग पर यात्री ट्रेन के साथ मालगाडि़यों का संचालन भी हो सकेगा। ऐसे में कोटा की कोटा स्टोन इंडस्ट्री, कोचिंग के लिए आने वाले विद्यार्थियों और यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा कोटा व भोपाल के बीच यात्रा का नया मार्ग खुलेगा। रेलवे का ट्रांसपोर्ट अन्य ट्रांसपोर्ट से सस्ता होने से व्यापारियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा सिहोर व आसपास के क्षेत्र से गेहूं के राजस्थान में आने के लिए नया व सस्ता विकल्प भी मिल सकेगा।

जयपुर शहर के बाहर बस रहीं अवैध कॉलोनियां, प्रशासन रोकने में नाकाम

फेक्ट-फाइल

रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन

276.50 किलोमीटर कुल लंबाई
3032.46 करोड़ रुपए लागत

2000-01 प्रोजेक्ट स्वीकृति वर्ष
9 अक्टूबर 2004 को निर्माण शुरू

167 एमएम ब्रॉड गैज लाइन
110 किलोमीटर अधिकतम स्पीड से चल सकेंगी ट्रेनें

25 केवी एसी से पूरी तरह इलेक्टि्रफाइड होगी रेललाइन
4 मेन ब्रिज

24 माइनर ब्रिज
2 रेलवे ओवर ब्रिज
2 टनल