यूपी में अग्निपथ पर चौथे दिन भी हिंसा, कार फूंकी, पेट्रोल पंप पर चढ़ी भीड़

Violence on Agneepath in UP for the fourth day, car blew up, crowd gathered at petrol pump
Violence on Agneepath in UP for the fourth day, car blew up, crowd gathered at petrol pump
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। अग्निपथ स्कीम को लेकर यूपी में रविवार को चौथे दिन भी हंगामा चल रहा है। गाजीपुर से शुरू हुआ बवाल अब चंदौली और देवरिया में भी पहुंच गया है। चंदौली के अलीनगर क्षेत्र में उपद्रवियों ने कार में आग लगा दी गई। देवरिया में उपद्रवियों की भीड़ पेट्रोल पंप तक पहुंच गई। पेट्रोल पंप के पास बवाल की सूचना पर पुलिस पहुंची। उपद्रवियों को मनाने की कोशिश की भीड़ ने पुलिस को भी पीट दिया। पुलिस की गाड़ी तोड़ दी।

गाजीपुर रेलवे स्टेशन के पास उपद्रवियों ने रेलवे ट्रैक पर हंगामा किया। वाराणसी-गाजीपुर-बलिया रेलमार्ग पर उपद्रवियों के जुटने की सूचना पर पुलिस अधीक्षक समेत अन्य फोर्स मौके पर पहुंची और उन्हें रोकने को प्रयास किया। उपद्रवी पुलिस पर पत्थर फेंकते हुए भाग निकले।

शनिवार को तीसरे दिन भी यूपी में हिंसा हुई थी। जौनपुर से शुरू हुआ बवाल चंदौली, रायबरेली, बरेली, मिर्जापुर, मैनपुरी और फिर गोरखपुर तक पहुंचा। जौनपुर के सिकरारा और बदलापुर में प्रदर्शनकारियों ने दो बसें जला दीं थी। कई बाइकों को आग लगा दी। इससे पहले गुरुवार को 10 शहरों में युवा सड़क पर उतरकर हिंसक प्रदर्शन किया था। शुक्रवार को और उग्र प्रदर्शन हुआ। इसकी जद में 16 शहर आ चुके हैं।

अब तक 7 करोड़ की प्रॉपर्टी का नुकसान
3 दिनों में पुलिस ने 11 जिलों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ 29 FIR दर्ज की है। इसमें 9 कोचिंग संचालक समेत 340 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि हिंसा में अब तक सात करोड़ की संपत्ति के नुकसान अनुमान लगाया गया है। शनिवार को जौनपुर में सात, अलीगढ़ में चार केस दर्ज किए गए। इसके अलावा बलिया, वाराणसी, मथुरा, मिर्जापुर में दो-दो मुकदमे हुए। इसके अलावा अन्य 5 जिलों में एक-एक मुकदमे हुए हैं।

लखनऊ में बढ़ा अलर्ट
पुलिस ने लखनऊ में अलर्ट बढ़ा दिया है। राजनीतिक पार्टियों के अलावा अराजकतत्वों के शामिल होने की सूचना मिली है। LIU और अन्य एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। ताकि यहां पर आंदोलन हिंसक रूप न ले सके।

अलीगढ़ में 35 गिरफ्तार
SSP कालानिधि नैथानी ने बताया कि क्षेत्र को चार जोन, आठ सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस पुलिस बल तैनात किया गया है। अभी तक 80 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें 9 कोचिंग संचालक समेत 35 को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के लिए 10 टीमें अलग से लगाई गईं हैं।

सहारनपुर में सपा-कांग्रेस के नेता को पकड़ा
SSP आकाश तोमर ने बताया कि जिले में हुई हिंसा में राजनीतिक पार्टी के वर्कर भी शामिल हुए हैं। इसकी पुख्ता जानकारी मिली है। रामपुर मनीहारन क्षेत्र से फौज में जाने की तैयारी कराने वाले 4 और साथ देने वाले 5 लोगों को पकड़ा गया है। इसमें NSUI जिला अध्यक्ष पराग पंवर और सपा के पूर्व जिला पंचायत सदस्य संदीप चौधरी शामिल हैं।