हिमाचल में मोदी के दौरे पर फ‍िर मौसम का संकट, तीन दिन बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में तीन दिन तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इसके बाद चार अक्‍टूबर से बारिश की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के हिमाचल दौरे पर इस बार फ‍िर बारिश का खलल पड़ सकता है।

Weather crisis again on Modi's visit in Himachal, rain alert for three days
Weather crisis again on Modi's visit in Himachal, rain alert for three days
इस खबर को शेयर करें

शिमला/धर्मशाला। Himachal Weather Update Today, हिमाचल प्रदेश में तीन दिन तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इसके बाद चार अक्‍टूबर से बारिश की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के हिमाचल दौरे पर इस बार फ‍िर बारिश का खलल पड़ सकता है। प्रधानमंत्री 5 अक्टूबर को हिमाचल दौरे पर आ रहे हैं और इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बारिश और आंधी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्व अनुमान के अनुसार 4 अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी और वर्षा की संभावना है। उनका बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन करने सहित कुल्लू दौरा तय है। इससे पूर्व मंडी दौरे पर भी उनका आने का कार्यक्रम था जो रद्द हो गया।

बारिश और आंधी एक बार फिर से खनन डाल सकती हैं, जिस कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार चार अक्टूबर तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

शुक्रवार को दिन की शुरुआत कड़ी धूप से होने के बाद कुछ घंटे बाद आसमान पर बादल छा गए। इससे तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं आया है। मौसम विभाग ने 5,6 व 7 अक्टूबर को आंधी व वर्षा की संभावना जताई है। शिमला सहित प्रदेश के कई स्थानों धूप के साथ हलके बादल छाए हैं। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बिलासपुर में 2.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान में विशेष कोई अंतर नहीं आया है।

मानसून में शिमला में सबसे अधिक वर्षा
प्रदेश में मानसून में शिमला में सबसे अधिक 898.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जबकि सबसे कम लाहुल स्पीति में 168.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश में 716.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जो सामान्य से दो प्रतिशत कम रही।

स्थान, न्यूनतम, अधिकतम
शिमला, 13.8, 23.6
सुंदरनगर, 17.1, 30.6
भुंतर, 13.1, 30.3
कल्पा, 7.0, 23.0
धर्मशाला, 16.2, 30.0
ऊना, 21.4, 33.8
नाहन, 20.2, 28.0
केलंग, 5.0, 20.5
सोलन, 14.7, 28.5