Weather Update: मध्‍य प्रदेश में गरज–चमक के साथ फिर बरसेंगे बादल, कई जिलों में येलो अलर्ट

Weather Update: Clouds will rain again with thunder and lightning in Madhya Pradesh, yellow alert in many districts
Weather Update: Clouds will rain again with thunder and lightning in Madhya Pradesh, yellow alert in many districts
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: Madhya Pradesh Weather Updates: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने लगा है। नया वेदर सिस्टम लागू होने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके चलते पिछले 24 घंटे में कई जगहों पर बारिश हुई। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने आज भी श्योरपुर कला नीमच सहित कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इसके चलते अधिकतर जिलों में बादल छाए रहे हैं और बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इससे पहले बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दमोह में दर्ज किया गया। भोपाल में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर, शहडोल में बारिश होने के आसार हैं। बारिश का यह दौरा शुक्रवार को भी जारी रहने के आसार हैं। वहीं, बादल बने रहने के चलते गुरुवार से रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने लगेगी। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल में एक नया पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके चलते मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक भी एक लाइन बन गई है। इन्ही प्रणालियों के चलते मौसम में नमी आने का सिलसिला शुरू हुआ है। साथ ही मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाने लगे हैं। बता दें कि इस वर्ष मार्च में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के चलते फरवरी -मार्च से ही बारिश होती रही। इसके चलते इस सीजन में अभी तक मध्य प्रदेश में किसी भी जिले में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच सका है।