उत्तराखंड में आज फिर बदलेगा मौसम, पांच जिलों में आज बारिश के आसार

इस खबर को शेयर करें

पिथौरागढ़: उत्तराखंड (Uttarakhand) में एक बार फिर मौसम (Weather) करवट ले सकता है और पांच पहाड़ी जिलों में आज बारिश हो सकती है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से राज्य में मौसम में गर्मी देखी जा रही है और लोगों को ठंड से राहत मिली है. लेकिन राज्य के पांच जिलों में आज फिर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अपना पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में 21 फरवरी को बारिश और बर्फबारी हो सकती है. गौरतलब है कि पिछले दिनों राज्य में जमकर बर्फबारी हुई थी और इसके कारण राज्य में आए पर्यटकों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. क्योंकि बर्फबारी के कारण वाहन रास्तों में फंस गए थे और जरूरी वस्तुओं की किल्लत हो गई थी.

राज्य में पिछले दिनों से मौसम में गर्माहट आयी है. मौसम साफ होने के कारण लोग धूप का मजा रहे हैं. लेकिन मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. हालांकि राज्य के बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. उन्होंने कहा कि 19 और 20 तारीख को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं 21 फरवरी को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. जबकि राजधानी देहरादून में 19 से 22 फरवरी तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और देहरादून में 21 को बारिश हो सकती है. विभाग का कहना है कि राज्य में 22 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ दिखाई दे रहा है और इसका असर मौसम में देखने को मिलेगा.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने बढ़ाई थी मुश्किलें
पिछले दिनों राज्य में जमकर बर्फबारी हुई थी और इसके कारण राज्य के कई गांवों का संपर्क अन्य जगहों से कट गया था. वहीं राज्य में पीने के पानी की भी किल्लत हो गई थी. क्योंकि ठंड के कारण नलों में पानी जम गया था और लोग बर्फ को पिघलाकर पानी का इंतजाम कर रहे थे. वहीं राज्य के कई हिस्सों में बर्फबारी के कारण ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में कई फीट तक बर्फ जम गई थी और बर्फ के कारण प्रदेश के गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है. इसके साथ ही चमोली जिले के 120 गांवों का भी जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया था.

केदारनाथ में बर्फबारी के कारण पर्यटकों को हुई दिक्कतें
वहीं केदारनाथ में भारी बर्फबारी कारण बिजली, पानी, संचार सेवाएं बंद हो गई थी. जबकि रुद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ समेत 24 से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी. चमोली जिले में कई वाहन बर्फबारी के कारण फंस गए हैं. जबकि बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी, चमोली सहित अन्य हिस्सों में बिजली, पानी आदि की व्यवस्था कई दिनों के बाद बहाल हो सकी थी.