‘लड़कियां क्या पहनती हैं, ये वो खुद…’, राहुल गांधी ने अब महिलाओं के ‘कपड़ों’ को लेकर क्या कह दिया?

इस खबर को शेयर करें

Rahul Gandhi News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश में हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी (AMU) में महिला छात्रों से बात की है। जहां उन्होंने लड़कियों के कपड़ों पर कमेंट किया है।

राहुल गांधी ने छात्राओं से शिक्षा, हक और अभिव्यक्ति जैसे मुद्दों पर भी बात की है। इस दौरान एक हिजाब पहनी छात्रा ने राहुल गांधी से पूछा कि , अगर भविष्य में देश के प्रधानमंत्री बनते हैं तो ऐसे में महिलाओं के हिजाब पहनने को लेकर वो क्या सोचते हैं?

जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि, ‘मैं हमेशा से मानता आया हूं कि, मेरा मानना है कि महिलाएं जो भी पहनना चाहती हैं, वो पहन सकती हैं। उनका वो पूरा हक और अधिकार है। ये पूरी तरह से महिलाओं पर निर्भर करता है कि वो क्या पहना चाहती हैं।’

इस वीडियो को शेयर कर यूथ कांग्रेस ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ”हिजाब, हॉस्टल और हिस्सेदारी! शिक्षा, हक और अभिव्यक्ति को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की छात्राओं के साथ एक दिलचस्प चर्चा हुई। भारत की महिलाओं को उनके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अधिकारों के प्रति जागरूक कर उन्हें मुख्यधारा में सम्मिलित करना हमारा कर्तव्य है और एक प्रगतिशील भारत की जरूरत।”

बता दें कि हाल ही में राजस्थान में सरकारी स्कूल के छात्रों के हिजाब पहनने पर विवाद खड़ा हो गया था। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जहां भी ड्रेस कोड का पालन नहीं किया जा रहा था, वहां सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। गृह राज्य मंत्री जवाहरसिंह बेधम ने कहा कि छात्रों को “उट-पटांग (बेतुकी) पोशाक” पहनकर स्कूल नहीं आना चाहिए।

इससे पहले, भाजपा विधायक हवा महल और बालमुकुंद आचार्य ने एक सरकारी स्कूल में लड़कियों के हिजाब पहनने पर आपत्ति जताई थी, जिसके बाद कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा था कि वह हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से बात करेंगे। राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को इससे मानना होगा।