चार्जिंग पर कब लगाना चाहिए फोन, 15%, 30% या 50% पर? सालों से मोबाइल चलाने वाले भी कर रहे हैं गलती

इस खबर को शेयर करें

फोन के एडवांस फीचर्स का क्या काम जब मोबाइल की बैटरी ही लो (low) रहे तो. फोन की ज़रूरत इतनी बढ़ गई है कि लोग चाहते हैं कि इसकी बैटरी कभी लो न हो. यही वजह है कि कुछ लोग ऐसे भी हैं कि बैटरी थोड़ी सी भी कम होने पर बार-बार चार्जर में प्लग कर देते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना सही है. जवाब है नहीं. बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें ये पता होगा कि फोन को कितना % होने पर इसे चार्जिंग पर लगाना चाहिए.

फोन की बैटरी की सेहत को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे लगभग 20% पर प्लग किया जाए और इसे 80-90% तक चार्ज किया जाए.

अगर आप फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि 0% से चार्ज करने पर बैटरी बहुत ज़्यादा गर्मी होती है, और 80% से ऊपर, फास्ट चार्जिंग कम एफिशिएंट हो जाती है.

हालांकि, बैटरी को ओवरचार्ज करने का कोई जोखिम नहीं है. माना जाता है कि इन दिनों फोन में बैटरी की हेल्थ के लिए इसमें कई बिल्ट-इन फीचर होते हैं, जैसे फोन को 0% तक कम होने से पहले बंद कर देना.

अगर आप लंबे समय तक अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसे आधा चार्ज करना सबसे अच्छा ऑप्शन है. ऐपल आपके फोन को हर छह महीने में चालू करने और बैटरी को सुरक्षित रखने के लिए इसे 50% तक चार्ज करने की सलाह देता है.

इसके अलावा डैमेज से बचने के लिए अपने मोबाइल फोन की बैटरियों को ठंडी, सूखी जगह पर रखने के लिए कहता है. लोकल सस्ते चार्जर फोन और उसके यूज़र दोनों के लिए असुरक्षित होते हैं.

इसमें कंपोनेन्ट ठीक से इंसुलेटेड नहीं किया गया होता है, इसलिए शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा ज़्यादा रहता है, खासकर बाथरूम जैसे ह्यूमिड वाली जगह पर. यही वजह है कि नकली चार्जर इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है.