चुनाव खत्म होते ही हिमाचल से कहां गायब हो गई आम आदमी पार्टी? ढूंढे नहीं मिल रहे

Where did the Aam Aadmi Party disappear from Himachal as soon as the elections were over? Can't find
Where did the Aam Aadmi Party disappear from Himachal as soon as the elections were over? Can't find
इस खबर को शेयर करें

शिमला | हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान जोर-शोर से पहाड़ की सत्ता पर काबिज होने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी चुनाव खत्म होते ही प्रदेश से गायब नजर आ रही है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के खलीनी इलाके में बना पार्टी का राज्य कार्यालय भी दो महीने से बंद पड़ा हुआ है. प्रदेश में आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता ढूंढने पर भी नहीं मिल रहे.

हिमाचल से फिर गायब हुई आम आदमी पार्टी
हिमाचल प्रदेश में हमेशा से ही तीसरा मोर्चा विफल रहा है. इतिहास दोहराते हुए हिमाचल प्रदेश की जनता ने आम आदमी पार्टी को भी सूबे की सियासत में जगह नहीं दी. कुल 68 में से 67 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी की सभी सीट पर जमानत जब्त हो गई. आम आदमी पार्टी ने चुनाव के दौरान हार पर भी मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने का वादा किया था, लेकिन अब आम आदमी पार्टी प्रदेश में दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही.साल 2022 के विधानसभा चुनाव से करीब आठ महीने पहले एंट्री मारने वाली आम आदमी पार्टी अपनी अनुपस्थिति के चलते ही हिमाचल में कोई सियासी कमाल नहीं कर सकी थी.

हिमाचल की सियासी चढ़ाई में नाकाम रही आम आदमी पार्टी
फरवरी 2022 में पंजाब में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी ने पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में सियासी चढ़ाई शुरू की. सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी का प्रचार भी जोरों-शोरों पर रहा. चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में गारंटी देकर जनता को लुभाने की कोशिश भी की, लेकिन पार्टी को इसमें सफलता नहीं मिली.

सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी से बैकफुट पर आई थी पार्टी
जानकार मानते हैं कि हवाला मामले में तत्कालीन हिमाचल आम आदमी पार्टी प्रभारी सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी ने भी पार्टी को बैकफुट धकेलने का काम किया. पार्टी चुनाव से पहले न तो आदमी के मुद्दों को समझ सकी और न ही सही प्रत्याशियों को जनता के बीच उतार सकी. सबसे महत्वपूर्ण जनता के बीच आम आदमी पार्टी वह विश्वास पैदा नहीं कर सकी, जिसके चलते लोग आम आदमी पार्टी को समर्थन देते.

क्या कहते हैं हिमाचल AAP अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ?
हिमाचल आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर का कहना है कि आम आदमी पार्टी साल 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई है. वह भविष्य में जल्द ही जनता के मुद्दों को लेकर मैदान में उतरेंगे. उन्होंने लोकसभा चुनाव में सभी चार सीटों पर भी चुनाव लड़ने की बात कही है. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव में अपना दमखम दिखाएगी.

हिमाचल की कांग्रेस सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप
सुरजीत ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में आने से पहले जनता से जो वादे किए थे, उसे निभाने में नाकाम है. ओल्ड पेंशन देने के नाम पर डीजल पर तीन रुपये वैट बढ़ा दिया गया. अब भविष्य में अगर हर महीने महिलाओं को पंद्रह 1500 देने हों, तो इसके लिए वे पेट्रोल-डीजल पर 10 रुपये दाम बढ़ाकर वादा पूरा करने की बात कह सकते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी वादाखिलाफी कर रही है. आम आदमी पार्टी जल्द जनता के मुद्दों को लेकर ग्राउंड जीरो पर नजर आएगी.