कई दिनों बाद पाकिस्‍तान की सरकार को क्‍यों आई सीमा हैदर की याद, भारत के सामने रखी यह डिमांड

Why did the government of Pakistan remember Seema Haider after many days, this demand was placed before India
Why did the government of Pakistan remember Seema Haider after many days, this demand was placed before India
इस खबर को शेयर करें

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान की सरकार ने भारत से कहा है कि वह सीमा हैदर के बारे में आ रही खबरें को सत्‍यापित करे। इसके साथ ही सरकार ने भारत से यह भी पूछा है कि वह ठीक है या नहीं। पाकिस्‍तान की सरकार की तरफ से सीमा को काउंसलर एक्‍सेस मुहैया कराने के लिए भी कहा है। सीमा हैदर का मामला अब धीरे-धीरे तूल पकड़ता जा रहा है। पिछले करीब 10 दिनों में यह पहला मौका है जब पाकिस्‍तानी सरकार की तरफ से कोई एक्‍शन लेने की बात कही गई है। फिलहाल विदेश विभाग ने कहा है कि उसे अभी भारत की तरफ से जवाब का इंतजार है।

सीमा बोली-मैं हिंदू, अब भारत में ही रहना
चार जुलाई को सीमा को बिना वीजा के नेपाल के रास्‍ते भारत में दाखिल होने की वजह से गिरफ्तार कर लिया गया था। फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं। सीमा को साल 2019 में पबजी पर भारत के सचिन मीणा से प्‍यार हो गया था। उसके पाकिस्‍तानी पति गुलाम हैदर ने भी भारत सरकार से सीमा को पाकिस्‍तान वापस भेजने की बात कही है। सीमा के पति का कहना है कि उन्‍हें उनके बच्‍चे भी वापस चाहिए। वहीं उसका कहना है कि वह पाकिस्‍तान वापस नहीं जाएंगी। उनका कहना है कि उन्‍होंने पूरे दिल से भारतीय संस्‍कृति को अपना लिया है और अब अपने बच्‍चों के साथ भारत में ही रहेंगी।

पहले पति से लव मैरिज
सीमा पाकिस्‍तान के सिंध के खैरपुर मीर जिले के कोट दीजी के एक गांव से है। जबकि गुलाम हैदर सिंध के जैकोबाबाद जिले के तालुका गढ़ी खैरो के एक गांव के रहने वाले हैं। हैदर ने बताया कि सीमा और उनका प्रेम विवाह था। सीमा के माता-पिता की अस्वीकृति के कारण निकाह के तुरंत बाद वे कराची में रहने लगे थे। हैदर साल 2019 से सऊदी अरब में एक मजदूर के रूप में काम कर रहे हैं। हैदर ने यह भी बताया कि उसने सऊदी अरब जाने के लिए पासपोर्ट बनवाया था, लेकिन वह बच्चों को लेकर हिंदुस्तान पहुंच गई।

नेपाल के रास्‍ते पहुंची भारत
बताया जा रहा है कि सीमा और सचिन की मुलाकात साल 2019 में पबजी पर हुई थी। सीमा पाकिस्‍तान से दुबई गई, फिर दुबई से नेपाल और यहां पर पहली बार सचिन से उसकी मुलाकात हुई। नेपाल के रास्‍ते वह भारत आई। सीमा के पति ने यह भी बताया कि उसने सऊदी अरब जाने के लिए पासपोर्ट बनवाया था, लेकिन वह बच्चों को लेकर हिंदुस्तान पहुंच गई।