दिल्ली-पंजाब में बरसेंगे बादल! पहाड़ों पर आएगा आंधी-तूफान, बदल गया देशभर का मौसम?

Clouds will rain in Delhi-Punjab! Will storm hit the mountains, will the weather change across the country?
Clouds will rain in Delhi-Punjab! Will storm hit the mountains, will the weather change across the country?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः देश के अधिकांश राज्यों में बढ़ते तापमान का असर दिखने लगा है. ऐसे में मौसम विभाग की खबर थोड़ी राहत देने वाली है. दरअसल, 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. वहीं गुरुवार, 28 मार्च के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश के साथ कुछ मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाके में भी हल्की बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है. जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों में और हरियाणा तथा दिल्ली में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ आ गया है. आसमान में बादल छाए रहने के साथ मौसम संबंधी गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं और इसके बाद क्षेत्र में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. 29 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, जो वर्तमान से भी अधिक सक्रिय होगा. इससे पहाड़ी राज्यों के व्यापक इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. कुछ इलाकों में तेज आंधी-तूफान आएगा और संभवतः निचले इलाकों में ओलावृष्टि भी होगी.

अन्य राज्यों की तुलना में जम्मू-कश्मीर को मौसम प्रणालियों के प्रकोप का अधिक सामना करना पड़ेगा. उत्तराखंड में सबसे कम असर होगा और कम समय के लिए भी. 29 और 30 मार्च को तीव्रता और प्रसार बढ़ेगा. 31 मार्च को इसमें थोड़ी कमी आ सकती है, लेकिन 01 अप्रैल से बड़े सुधार की उम्मीद है. 01 अप्रैल को आंशिक निकासी के बाद भी इसके पूरी तरह से साफ होने की संभावना नहीं है और शेष मौसमी सिस्टम बाद में 3-4 दिनों तक छिटपुट और हल्की मौसम गतिविधि बनाए रखेंगे.