हाड़ कंपाती सर्दी के बीच 1155 ट्रेन कैंसिल, जानिए कब तक चलेगी शीतलहर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारतीय मान्यताओं के तहत माना जाता है कि मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी के बाद से ठंड धीरे धीरे कम पड़ने लगती है. लेकिन इस बार ये ग्लोबल वार्मिंग का असर है या कुछ और हाड़ कंपाने वाली ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. पारे के ऊपर नीचे होने के बीच चल रही शीतलहर और घने कोहरे ने रही सही कसर भी पूरी कर दी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बीता मंगलवार इस सीजन का सबसे सर्द यानी ठंडा दिन रहा.

कोहरे ने तोड़ा 30 साल का रिकार्ड
दिल्ली में इस बार दिसंबर-जनवरी में महज 252 घंटों के दौरान कोहरा छाया रहा और इस दौरान दृश्यता 1000 मीटर से नीचे रही. राजधानी में 1991-92 के बाद यह पहली बार है जब इतनी कम अवधि के लिए कोहरा का प्रकोप रहा हो. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. दरअसल, दिसंबर-जनवरी में आम तौर पर उत्तर भारत में घने कोहरे के प्रकोप का खतरा बना रहता है.

दिन में भी चैन नहीं
धूप निकल नहीं रही है. कई जगह एक हफ्ते से सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं. इस बीच मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि (RK Jenamani) के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान (Delhi-NCR Weather) 12.1 डिग्री था. जो सामान्य तापमान से 10-12 डिग्री सेल्सियस कम रहा. दिन में चल रही शीतलहर ने आम जनता की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इसी के साथ 25 जनवरी का दिन इस सीजन का सबसे ठंडा दिन बन गया. अब 26 जनवरी से 31 जनवरी यानी महीने के आखिर तक के लिए नया पूर्वानुमान जताया गया है.

अभी कई दिनों तक राहत नहीं
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले दिनों (Delhi-NCR Weather Forecast) में भी कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. आज 26 जनवरी से रात के तापमान में और गिरावट होगी. इसका सीधा मतलब ये है कि लोगों को इस महीने के आखिर तक कंपा देने वाली सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है.

रेलवे ने कैंसिल की 1155 ट्रेन
पूरा देश आज गणतंत्र दिवस मना रहा है. 26 जनवरी की शुरुआत भी घने कोहरे और कड़कड़ाती ठंड के साथ हुई. अब इसे कोहरे (Fog) का कहर कहें या कोई अन्‍य कारण. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने आज 1155 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) कर दिया है. अभी एक दिन पहले, मंगलवार को भी 458 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया था. वहीं आज 24 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल (Partially Cancel) भी किया गया है.

स्टेशन निकलने से पहले ध्यान दें
भारतीय आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम की ओर जाने या वहां से आने वाली हैं. ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं. ऐसे में कहीं आपकी ट्रेन भी कैंसिल तो नहीं है ये जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आप रेलवे की इस वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करते हुए इन कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं.