‘हुडा’ में 70 करोड़ का घोटाला! हरियाणा, पंजाब और हिमाचल में 18 ठिकानों पर ईडी की रेड

70 crore scam in 'HUDA'! ED raids at 18 locations in Haryana, Punjab and Himachal
70 crore scam in 'HUDA'! ED raids at 18 locations in Haryana, Punjab and Himachal
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) में कथित फर्जी रिफंड घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के तहत आज चंडीगढ़, मोहाली और पंचकुला में कई स्थानों और हिमाचल प्रदेश में एक स्थान पर छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संघीय जांच एजेंसी के अधिकारी इन शहरों में लगभग 18 परिसरों की तलाशी ले रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में भी एक स्थान पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि जांच धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज ईडी के एक मामले से संबंधित है जो हुडा में कथित 70 करोड़ रुपये के फर्जी रिफंड घोटाले से जुड़ा है।

आधिकारिेक सूत्रों ने बताया कि ईडी के अधिकारी इन शहरों में लगभग 18 परिसरों की तलाशी ले रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में भी एक स्थान पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि जांच धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज ईडी के एक मामले से संबंधित है जो हुडा में कथित 70 करोड़ रुपये के फर्जी रिफंड घोटाले से जुड़ा है। हुडा को अब ‘हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण’ के नाम से जाना जाता है। हुडा के कम से कम छह अधिकारियों की भूमिका एजेंसी की जांच के दायरे में है।

इन जगहों पर छापेमारी
ईडी द्वारा कई प्रॉपर्टी डीलरों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। पंचकूला के सेक्टर 20 में ईडी की टीम छापेमारी कर रही है। पंचकूला के सेक्टर 20 सनसिटी परिक्रमा में ईडी की टीम पहुंची है। यह मामला हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण विभाग के भ्रष्ट्राचार से जुड़ा हुआ है। 2015 से 2019 तक गलत तरीके से पैसों की उगाही के मामले में करोड़ों रुपए के रिफंड घोटाले का मामला बताया जा रहा है

अवैध खनन के मामले में इनेलो विधायक के ठिकानों पर की थी रेड
बता दें कि पिछले दिनों प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आईएनएलडी के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और उनके सहयोगी कुलविंदर सिंह को गिरफ्तार था। अवैध खनन मामले में INLD नेता अभय चौटाला के समधी दिलबाग सिंह के घर ईडी की रेड पांच दिनों तक चली थी। एजेंसी ने चार जनवरी को उनके और सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र सिंह के यहां छापेमारी की थी।