विराट कोहली ने 3 साल बाद ठोका ODI शतक, पोटिंग को पछाड़ा

Virat Kohli hits ODI century after 3 years, beats Ponting
Virat Kohli hits ODI century after 3 years, beats Ponting
इस खबर को शेयर करें

चटगांव:खरबूजा को देखकर, खरबूजा रंग बदलता है। ये कहावत सिर्फ सुनी थी, लेकिन आज देख भी ली। बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव वनडे भले ही ईशान किशन के दोहरे शतक के लिए याद रखा जाएगा, लेकिन इस मैच में विराट कोहली ने भी कमाल कर दिया। अगस्त 2019 यानी 3 साल बाद एकदिवसीय क्रिकेट में शतक जड़ा। कोहली ने 91 गेंद में 113 रन की जबरदस्त पारी खेली। शतक पूरा करने के बाद चीकू के चेहरे की चमक, मुस्कुराहत देखते ही बन रही थी।

बाउंड्री से आए अधिकतर रन
विराट ने अपनी 113 रन की पारी में 124.17 की स्ट्राइक रेट से 11 चौके और 2 छक्के उड़ाए। दूसरी छोर पर धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे ईशान किशन ने जब वनडे का दोहरा शतक पूरा किया तो उसके बाद किंग कोहली ने भी गियर बदला और तेजी से रन बनाने शुरू किए। विराट कोहली का विकेट शाकिब-अल-हसन ने तब लिया, जब वह इनसाइड आउट शॉट मारना चाहते थे, लेकिन खराब टाइमिंग के चलते मेहदी हसन मिराज को कैच थमा बैठे।

पूर्व भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बल्ले से आखिरी वनडे शतक वेस्टइंटडीज के खिलाफ आया था। पोर्ट ऑफ स्पेन में उन्होंने यह सेंचुरी जमाई थी। तब किंग कोहली ने 99 गेंद में नाबाद 114 रन बनाए थे। अपनी कप्तानी में टीम को जीत भी दिलाई थी। तब से लेकर आज तक उन्होंने कई फिफ्टी ठोकी। तीन बार तो 80 के ऊपर का स्कोर भी खड़ा किया, लेकिन शतक नहीं पूरा कर पा रहे थे।

रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा
बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में सेंचुरी बनाते ही विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को पछाड़ दिया। अब वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से आगे निकल गए हैं। यह विराट की इंटरनेशनल सर्किट में 72वीं सेंचुरी थी। इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है, जिन्होंने 664 इंटरनेशनल मैच में कुल 100 सेंचुरी जमाई हैं। दूसरे नंबर पर विराट हैं, जिन्होंने 482 मैच में 72 शतक पूरे किए। रिकी पोंटिंग अब 560 मैच में 71 इंटरनेशनल शतक के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

ईशान किशन का दोहरा शतक
बाएं हाथ के ओपनर ईशान किशन ने मैच में दोहरा शतक बनाया। ये कमाल करने वाले वह दुनिया के सातवें और भारत के चौथे बल्लेबाज बने। ऐसा कोई बांग्लादेशी बोलर नहीं बचा, किशन ने जिसकी धुनाई नहीं की। 50 गेंद में अर्धशतक, 85 गेंद में शतक, 103 गेंद में 150 का आंकड़ा पूरा करने के बाद इस सलामी बल्लेबाज ने 126 गेंदों में डबल सेंचुरी पूरी की। ईशान 131 गेंद में 210 रन बनाकर आउट हुए।