अभी अभीः यूपी शीतलहर के कारण स्कूलों को लेकर फिर आई बडी खबर, आज से पूरे प्रदेश में….

Abhi Abhi: Due to UP Sheetlahar, big news came again regarding schools, from today in the whole state....
Abhi Abhi: Due to UP Sheetlahar, big news came again regarding schools, from today in the whole state....
इस खबर को शेयर करें

UP Schools Closed: उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोहरे और शीतलहर के कारण ठंड में जबरदस्त बढोतरी दर्ज की जा रही है, जिसके चलते यूपी के विभिन्न जिलों के स्कूलों को शीतकालीन अवकाश के चलते 31 दिसंबर तक बंद रखने की घोषणा की गई थी, लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिलने पर शीतकालीन अवकाश को आगे बढ़ा दिया गया है. वहीं राजधानी लखनऊ में स्कूल खुलने का टाइम बढ़ाकर 10 जनवरी तक कर दिया गया है.

लखनऊ में 10 जनवरी तक सुबह 10 बजे से खुलेंगे स्कूल
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि, जिलाधिकारी महोदय के अनुमोदनोपरांत अत्यधिक शीतलहर के दृष्टिगत जनपद लखनऊ में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के समस्त सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, समस्त बोर्ड के विद्यालयों का समय 2 जनवरी से 10 जनवरी 2023 तक सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक छात्र हित में परिवर्तित किया जाता है.

आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने आगे कहा कि, ‘उक्त आदेश का कड़ाई से अनुपालन किया जाना सुनिश्चित करें. विद्यालय प्रबंधन, अभिभावक एवं छात्र/छात्राओं द्वारा इस आदेश की प्रमाणिकता को जनपद की वेबसाइट www.lucknow.nic.in पर चेक किया जा सकता है. परिषदीय विद्यालयों के शीतकालीन अवकाश यथावत रहेंगे.’

आगरा और गोरखपुर में बढ़ा शीतकालीन अवकाश
उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड के कारण गोरखपुर, आगरा, इटावा, बदायूं, बरेली, मैनपुरी और बिजनौर में शीतकालीन अवकाश को आगे बढ़ा दिया गया है. आगरा के जिलाधिकारी नवनीत चहल ने शहर में सर्दी और घने कोहरे को देखते हुए नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्ड और मान्यता प्राप्त स्कूल तीन जनवरी तक बंद रखने का निर्देश दिया है. इसी तरह गोरखपुर के जिलाधिकारी ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए एलकेजी से कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों को दो और तीन जनवरी बंद रखने का निर्देश दिया है.

इटावा में पांच जनवरी तक बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां
इटावा में भी कड़ाके की सर्दी को देखते हुए जिलाधिकारी ने दो जनवरी से पांच जनवरी तक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है. जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने कहा कि, यह आदेश सभी विद्यालयों पर लागू होगा. साथ ही उन्होंने आदेश का कड़ाई के साथ पालन करने की बात कही है. बिजनौर में भी शीतलहर को देखते हुए सभी स्कूलों में कक्षा आठ तक तीन जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है.

मैनपुरी में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश
मैनपुरी जिले में 30 दिसंबर को नोटिस जारी कर 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है. मैनपुरी बेसिक शिक्षा विभाग के आदेशानुसार, मैनपुरी में कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद हैं. सभी स्कूलों को आदेश का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है. आधिकारिक सूचना शेयर करते हुए बताया गया कि, मैनपुरी बेसिक शिक्षा विभाग ने 31 दिसंबर, 2022 से 14 जनवरी, 2023 तक कक्षा 8 तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया है.

वाराणसी में 4 जनवरी तक बंद रहेंगे कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल
वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बनारस के कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यालयों को 4 जनवरी तक बंद करने का निर्देश दिया है, जिसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. शीतलहर की स्थिति को देखते हुए वाराणसी में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 4 जनवरी तक बंद रहेंगे. इस प्रकार बदायूं और बरेली और बिजनौर के स्कूलों में भी अवकाश बढ़ा दिया गया है. छात्र और अभिभावक लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर स्कूल प्रशासन से संपर्क करते रहें.