राजस्थान में ओलों के साथ आंधी और बारिश का अलर्ट, इन जिलों में अगले 48 घंटों तक…

Alert of thunderstorm and rain with hail in Rajasthan, in these districts for the next 48 hours.
Alert of thunderstorm and rain with hail in Rajasthan, in these districts for the next 48 hours.
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: मौसस विभाग ने Yellow Alert जारी कर पूर्वानुमान किया था, उसी के हिसाब से 18 अप्रैल को रात 10 बजे बीकानेर, गंगानगर व जैसलमेर क्षेत्र में तेज अंधड़ व बारिश का दौर शुरू हो गया है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में आज व कल (18-19 अप्रैल) दोपहर बाद आंधी बारिश के साथ ठंड़ी हवाओं का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान कहीं-कहीं हवाओं की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक की भी दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग ने अब पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में 19-20 अप्रैल दोपहर बाद आंधी बारिश की गतिविधियां कहीं-कहीं दर्ज होने की संभावना जताई है। आगामी चौबीस घंटों बाद तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में गंगानगर में सर्वाधिक तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा भी अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के मध्य ही दर्ज किया जा रहा है। बीते पिछले करीब 1 पखवाड़े से राजस्थान के बदलते मौसम ने लोगों को हैरत में डाल रखा है। मौसम विभाग द्वारा मिल रहे अपडेट से आने वाले 18 की रात और 19 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ Western Disturbance की वजह से झमाझम होने के आसार बने हुए हैं।

बदलने लगा है मौसम का मिजाज
आगामी 48 घंटों में राज्य में आगामी दिनों में एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद थंडर गतिविधियां होने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तीव्र आंधी (Duststorm) चल सकती है। 19 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं तथा हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। 18-19 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर सक्रिय होने की संभावना है। इसकी वजह से 18 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर,अजमेर संभाग व शेखावटी क्षेत्र में दोपहर बाद मेघगर्जन, 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

बांसवाड़ा, बूंदी, बांरा, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में फिलहाल 16 से 20 अप्रेल तक मौसम शुष्क व गर्म रहेगा। इसके अलावा राजस्थान के सभी जिलोंं में 17 से लेकर 20 अप्रेल तक कहीं न कहीं मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इसके लिए केंद्रीय मौसम विभाग यलो अलर्ट Yellow Alert जारी किया है, इन सभी जिलों में मध्यम श्रेणी की बारिश के लिए निगरानी के लिए अलर्ट किया जाता है।