किसान का अजब-गजब कारनामा, आलू के ऊपर उगा दी बैंगन और टमाटर की सब्जी

Amazing feat of farmer, vegetable of brinjal and tomato grown on potato
Amazing feat of farmer, vegetable of brinjal and tomato grown on potato
इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर: क्रिएटिव सोच के साथ खेती-किसानी में भी कमाल किया जा सकता है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के रहने वाले परविन्द्र सिंह ने. हमीरपुर जिला के लाहलडी गांव में ग्रामीण वैज्ञानिक परविन्द्र सिंह ने अपनी सोच के बलबूते पर लोगों के लिए खेती-किसानी में प्रेरणा स्त्रोत बनते जा रहे

एक बेल से तीन सब्जियां
किसान परविन्द्र सिंह ने आलू के उपर टमाटर की ग्राफटिंग की है. आलू पर ही बैंगन की ग्राफटिंग करने का काम किया है. उनकी डेढ माह की मेहनत रंग लाई है. आलू के पौधे पर टमाटर लगे हुए दिख रहे हैं. वहीं, आलू के पौधे पर बैंगन भी उगाने का प्रयोग सफल रहा है. परविन्द्र सिंह के इस प्रयोग को देखकर हर कोई दंग है.बता दे कि इससे पहले भी कुछ साल पहले किसान परविन्द्र सिंह ने एक बेल से तीन सब्जियां उगा कर सभी को आश्चर्य चकित कर चुके है.

पहले भी कर चुके हैं ऐसा कारनामा
परविन्द्र सिंह ने बताया कि आलू के उपर टमाटर और आलू पर बैंगन की ग्राफिटंग की है जिससे एक ही पौधे पर तीन फसले तैयार हो रही है. उन्होंने बताया कि डेढ माह पहले की गई ग्राफटिंग के लिए पहले आलू तैयार किया और बाद में टमाटर की ग्राफटिंग की गई है. इससे अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं.

अन्य किसानों को भी सिखा रहे हैं ये तकनीक
परविन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राफटिंग के बारे में किसानों को भी सिखाया जा रहा है. उन्होने बताया कि इस तरह की नर्सरी तैयार की जाएगी ताकि छोटी सी जगह पर ही ज्यादा पौधे लगाकर उत्पादन हो सके. उन्होंने बताया कि एक ही जगह पर काफी फसलें तैयार करने के लिए इस तरह के ट्रायल किए गए हैं. स्थानीय निवासी वंशी राम और प्रीतम सिंह ने बताया कि परविन्द्र के प्रयोग से बाकि किसानों को भी फायदा हो रहा है.