सावधान! 40 पार जाएगा बिहार का तापमान, लू की भी संभावना, जानें फिर कब होगी बारिश

Attention Bihar's temperature will cross 40, heat wave also likely, know when will it rain again
Attention Bihar's temperature will cross 40, heat wave also likely, know when will it rain again
इस खबर को शेयर करें

पटना: गर्मियों का पहला महीना अपने अंतिम चरण में हैं. बारिश के साथ साथ इस महीने मौसम में गर्माहट बढ़ी है. तापमान 37°C के आस पास पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होगी और यह 40°C को भी पार कर सकता है. अभी बारिश से राहत है लेकिन महीने के आखिरी दिन बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि अभी बिहार का मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन 30 मार्च और 31 मार्च के बीच बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस बीच अगले महीने के शुरूआती दिनों में ही तापमान भी 40°C को छूने की संभावना है.

जल्द ही 40 पार होगा तापमान
वैज्ञानिक कुमार गौरव से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 2-4 °C की वृ‌द्धि होने का पूर्वानुमान है. 27 मार्च को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.7°C रिकॉर्ड किया गया. अगले चार दिनों यानी अप्रैल के शुरूआती दिनों में बिहार का अधिकतम तापमान 40°C का आंकड़ा पार कर सकता है. नतीजन लोगों को गर्मी सताएगी और पछुआ हवा गर्म होते ही लू भी महसूस हो सकती है. फिलहाल हवा के नमी है लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली है.

इन जिलों में हो सकता है बारिश भी
मौजूदा मौसम प्रणाली को देखते हुए इस महीने के आखिरी दिन 30 मार्च को भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में बारिश जैसी स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है. जबकि 31 मार्च को भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और गया में हल्की बारिश हो सकती है. शेष जिलों में आसमान साफ और तेज धूप देखने को मिलेगी.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा
27 मार्च यानी चैत्र की शुरुआत के दिन राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.7°C वैशाली में दर्ज हुआ. सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.8°C मोतिहारी में और सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 22°C जिरादेई में रिकॉर्ड किया गया. आज की बात करें तो आसमान बिल्कुल साफ है. नतीजन चुभने वाली धूप देखने को मिल रही है. मौसम में गर्माहट है.

बीच बीच में आंशिक बादल भी सूरज को ढंक रहे हैं. आज बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34°C से 36°C के बीच और न्यूनतम तापमान 20°C से 22°C के बीच रहने की संभावना है.