राजस्थान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ी खबर, जानने कही हो ना जाए परेशानी

Big news about PM Kisan Samman Nidhi scheme in Rajasthan, there is no problem to know
Big news about PM Kisan Samman Nidhi scheme in Rajasthan, there is no problem to know
इस खबर को शेयर करें

मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त आने ही वाली है. इससे पहले राजस्थान सरकार ने अपने किसानों को अलर्ट किया है. योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया गया है. इसलिए राज्य सरकार ने अपने यहां के करीब 80 लाख किसानों (Farmers) को आगाह किया है. राज्य के सहकारिता रजिस्ट्रार और पीएम-किसान स्कीम के स्टेट नोडल अधिकारी मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि योजना के सभी लाभार्थी किसान हर हाल में 31 मई, 2022 तक ई-केवाईसी (e-KYC) वेरिफिकेशन करवा लें. अभी किसानों के पाए एक महीने से अधिक की मोहलत है.

ई-केवाईसी वेरिफिकेशन होने से लाभार्थी किसानों को 6000 रुपये का लाभ आसानी से मिल सकेगा. अग्रवाल ने कहा कि केवाईसी के अभाव में किसानों को आगामी किस्तों से वंचित रहना पड़ सकता है. इस योजना में 50 लाख से अधिक फर्जी लाभार्थी हो गए हैं. इसलिए सरकार सभी किसानों के खाते की स्थिति को सत्यापित करना चाहती है.

कहां करवाएं ई-केवाईसी
अग्रवाल ने बताया कि किसानों को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर आधार कार्ड द्वारा बायोमेट्रिक प्रणाली से ई-केवाईसी सत्यापन पूर्ण कराना होगा. आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र की सूची इस वेबसाइट (findmycsc.nic.in/csc) पर उपलब्ध है. सभी जन सेवा केंद्र पर ई-केवाईसी के लिए 15 रुपये प्रति लाभार्थी की दर (कर सहित) से फीस तय की गई है.

कैसे करें ई-केवाईसी
कृषि विभाग के अनुसार इस काम के लिए आपका आधार और मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है. ऐसा है तो लैपटॉप या मोबाइल से ओटीपी के जरिए इसे पूरा कर सकते हैं.