यूपी में राशन कार्ड के बाद किसान सम्मान निधि पर बड़ी खबर, जान ले वरना होगी परेशानी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव निपटने के बाद अब सरकारी योजनाओं में अपात्र लोगों को खोजने का काम सख्ती से चल रहा है. पहले राशन कार्ड वापसी वालों की भीड़ लगी, अब किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वालों को नोटिस दिया जा रहा है. इस क्रम में बुंदेलखंड के चित्रकूट मंडल में करीब 9000 से ज्यादा किसानों से अब 3 करोड़ से अधिक पैसा वसूला जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 3 लाख से ज्यादा किसान सम्मान निधि के अपात्र पाए गए हैं. महोबा जिले की बात करें तो करीब 1000 किसानों को सम्मान निधि वापस करने का नोटिस मिला है. उपकृषि निदेशक के मुताबिक किसानों से 17 लाख रुपये की रिकवरी की जा चुकी है. चूंकि मई के बाद किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आनी है, इसी के चलते EKYC का काम जोरों पर है. उत्तर प्रदेश में अपात्र किसानों से करीब 200 करोड़ रुपए वसूले जाने हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार ने आयकर दाताओं की लिस्ट भेजी है, जिसमें अपात्र किसानों की आमदनी ढ़ाई लाख से ज्यादा बताई गई है. हालांकि किसानों की शिकायत है कि उनको पता ही नहीं है कि वसूली का नोटिस क्यों भेजा जा रहा है. किसानों का कहना है कि तीन साल बाद सरकार को याद आया है कि हम अपात्र हैं. अब रिकवरी का पैसा कहां से देंगे.