छत्तीसगढ़ कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, CM बघेल के विभागों में कटौती, टीएस सिंह देव को मिली नई जिम्मेदारी

Big reshuffle in Chhattisgarh cabinet, CM Baghel's departments cut, TS Singh Deo gets new responsibility
Big reshuffle in Chhattisgarh cabinet, CM Baghel's departments cut, TS Singh Deo gets new responsibility
इस खबर को शेयर करें

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Election) के पहले बदलाव का दौर जारी है . भूपेश बघेल की कैबिनेट में नए मंत्रियों की एंट्री के साथ अब विभागों में मंत्रियों के प्रभार में भी बदलाव कर दिया गया है. नए नए मंत्री बने मोहन मरकाम को आदिम जाति विकास, अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. लेकिन चौंकाने वाली जानकारी ये है कि सीएम भूपेश बघेल और अबतक कृषि मंत्री रहे रविंद्र चौबे के विभाग में कटौती की गई है.

सीएम के विभाग में कटौती कर टी एस सिंहदेव को दी जिम्मेदारी

दरअसल शुक्रवार रात को राजपत्र में नए मंत्री मोहन मरकाम और 3 मंत्रियों के विभागों में बंटवारा हुआ है. बड़ी जानकारी ये है कि सीएम भूपेश बघेल के ऊर्जा विभाग को अब डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव को दिया गया है. इसी तरह भूपेश बघेल सरकार के ताकतवर मंत्री रविंद्र चौबे को स्कूल शिक्षा विभाग के साथ सहकारिता विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को कृषि विभाग का अतिरिक्त प्रभार देकर ताम्रध्वज साहू को ताकतवर बनाया गया है.

अब किसके पास क्या क्या विभाग होंगे?

डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव के पास अब ऊर्जा विभाग की नई जिम्मेदारी के साथ लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन, वाणिज्यिक कर (जीएसटी) विभाग को जिम्मेदारी रहेगी. गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को कृषि विभाग की नई जिम्मेदारी दी गई है.इसके अलावा उनके पास पहले से लोक निर्माण गृह, जेल, धार्मिक न्यास और धर्मस्व, पर्यटन विभाग है.

रविंद्र चौबे को कृषि मंत्री की जिम्मेदारी से मुक्त कर उनको स्कूल शिक्षा और सहकारिता का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. इसके अलावा पहले से पंचायत एवं ग्रामीण विकास, संसदीय कार्य, पशुधन विकास, मछली पालन, जल संसाधन, और आयाकट विभाग की जिम्मेदारी है. प्रेम साय सिंह टेकाम के इस्तीफे के बाद नए कैबिनेट मंत्री बने मोहन मरकाम को ST-SC, OBC और अल्पसंख्यक विभाग का मंत्री बनाया गया है. सीएम भूपेश बघेल के विभागों में ऊर्जा विभाग की कटौती की गई है. इसके बाद सीएम के पास सामान्य प्रशासन विभाग, वित्त, खनिज साधन जनसम्पर्क इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी और अन्य विभाग जो किसी मंत्री को आबंटित न हो.

सत्ता और संगठन में बदलाव का सिलसिला जारी

गौरतलब है कि 12 जुलाई को भूपेश कैबिनेट की बैठक हुई.कैबिनेट बैठक के ठीक बाद विधायक दल की भी बैठक हुई. इसके बाद छत्तीसगढ़ के संगठन और सत्ता में बदलाव का दौर शुरू हो गया है.पहले लोकसभा सांसद दीपक बैज को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. चार साल प्रदेश अध्यक्ष रहे मोहन मरकाम मंत्री बनाया गया है. इसके लिए प्रेमसाय सिंह टेकाम को कैबिनेट से बाहर निकाला गया है. इसके बाद अब शुक्रवार को मोहन मरकाम ने मंत्री पद की शपथ ली है और शुक्रवार रात तक 4 मंत्रियों के विभागों का बटवारा हुआ है.