वेस्ट यूपी में भाजपा ने लांच किया मिशन राजपूत, ऐसे दूर करेगी नाराजगी

BJP launches Mission Rajput in West UP, will remove resentment like this
BJP launches Mission Rajput in West UP, will remove resentment like this
इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में राजपूत समाज टिकटों में कम हिस्सेदारी को लेकर बीजेपी से नाराज है। मुजफ्फरनगर से भाजपा के मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान से भी राजपूत नाराज हैं। उनके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रचार करने पहुंचे थे। सीएम योगी की रैली में पहुंचे मेरठ के रारधना गांव के निवासी 56 वर्षीय नाराज राकेश सिंह कहते हैं, “राजपूत तो मेंढक है। कुएं में कूद गया तो उसे वही दुनिया लगती है। लेकिन उन्हें बदलना होगा, नहीं तो समुदाय अपनी पहचान खो देगा।”

एक लाख राजपूत मतदाताओं ने बालियान का बहिष्कार करने का किया ऐलान
मुजफ्फरनगर क्षेत्र में आने वाले 24 गांवों के 18 लाख मतदाताओं में से लगभग 1 लाख मतदाता और परंपरागत रूप से भाजपा समर्थक राजपूतों ने संजीव बालियान के बहिष्कार का आह्वान किया है। समुदाय के सदस्यों ने भाजपा पर कोई विकास नहीं करने के अलावा राजपूतों को दरकिनार करने और समुदायों के बीच असमानता पैदा करने का आरोप लगाया। सूत्रों का कहना है कि इस मुद्दे के मूल में टिकट वितरण को लेकर खींचतान है, जिसमें कथित तौर पर आदित्यनाथ के समर्थकों को पश्चिमी यूपी में रास्ता नहीं मिल रहा है। एक नेता ने कहा, “क्या आप किसी और के बारे में सोचते हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होने पर विरोध की अनुमति दी गई होगी? जहां पांच लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं है, वहां दसियों ठाकुर धरना दे रहे हैं। मुख्य कारण यह है कि आदित्यनाथ के समर्थक खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं।”

इन गांवों में ठाकुर सबसे शक्तिशाली समूहों में से हैं और उनके बाद मुसलमान हैं। जाट संख्या में बहुत कम हैं। आदित्यनाथ की रैली से पहले सहारनपुर के नानौता में एक राजपूत महापंचायत आयोजित की गई। 16 अप्रैल को मेरठ के खेड़ा गांव में एक और महापंचायत होनी है।

पहले चरण में जाति समीकरण को ऐसे साधा
भाजपा ने राघव लखनपाल (एक ब्राह्मण नेता) को सहारनपुर से टिकट दिया है। हालांकि वह 2019 में हार गए थे। इसने तीन मौजूदा सांसदों संजीव बालियान, प्रदीप चौधरी (गुर्जर नेता, कैराना), और घनश्याम सिंह लोधी (ओबीसी नेता, रामपुर) को टिकट दिया है। बिजनौर में आरएलडी का उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा है। पीलीभीत के उम्मीदवार जितिन प्रसाद ब्राह्मण हैं जबकि नगीना आरक्षित सीट है। एकमात्र पश्चिम यूपी जहां भाजपा ने ठाकुर उम्मीदवार है, वह मुरादाबाद है, जहां से पार्टी ने सर्वेश सिंह को टिकट दिया है। वह 2019 में हार गए थे।

बीजेपी ने अतुल गर्ग को गाजियाबाद से उम्मीदवार बनाया है। उन्हें पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह की जगह उम्मीदवार बनाया गया है। वीके सिंह ने 2014 और 2019 में क्रमशः 61.93% और 56.51% वोट शेयर हासिल कर चुनाव जीता था। भाजपा ठाकुरों की नाराज़गी को शांत करने की कोशिश कर रही है। योगी आदित्यनाथ से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 10 अप्रैल को सहारनपुर और 3 अप्रैल को गाजियाबाद में रैली की थी।

बालियान का योगी के सामने हुआ विरोध
अपनी रारधना रैली में जब आदित्यनाथ ‘बालियान को वोट दें’ का नारा लगाते हैं, तो कई लोग हाथ हिलाकर ‘नहीं’ का संकेत देते हैं। पीछे खड़े कुछ युवा कहते हैं, ”यह भीड़ बाबा के लिए है. बालियान तो यहां आ भी नहीं सकता।” जब बालियान मंच पर थे, तो उन्होंने भीड़ का मूड भांपते हुए अपना संबोधन छोटा कर दिया और माइक योगी आदित्यनाथ को सौंप दिया। मंच पर क्षेत्र के ठाकुर चेहरे और दो बार के भाजपा विधायक संगीत सिंह सोम भी मौजूद थे। राजपूत समुदाय के कई लोगों का मानना ​​है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में सरधना से समाजवादी पार्टी के अतुल प्रधान के हाथों सोम की चौंकाने वाली हार संजीव बालियान के कारण हुई थी।

30 वर्षीय किसान राहुल शर्मा का दावा है, “सोम ठाकुरों के नेता हैं और बालियान नहीं चाहते कि कोई और उनके कद के बराबर बढ़े।” अपने भाषण में आदित्यनाथ ने असंतोष की ओर इशारा करते हुए कहा, “हमें व्यक्तिगत मतभेदों को किनारे रखते हुए देश के बारे में सोचना होगा। आपको बस कमल चुनना है।” रैली की गर्मी और धूल से जूझ रहे खेड़ा गांव के 42 वर्षीय निवासी महेश कुमार कहते हैं, “जब मैं अपनी बेटी के ऑपरेशन के लिए दर-दर भटक रहा था, तो मैं (भाजपा) उनके लोगों से मदद मांगने गया लेकिन कुछ नहीं हुआ। बालियान यहां वोट मांगने कैसे आ सकते हैं?” महेश कुमार नोएडा में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करते थे, लेकिन कहते हैं कि कोविड महामारी के बाद से वह बेरोजगार हैं।

महेश कुमार कहते हैं कि वह भाजपा के बजाय नोटा को वोट देंगे। वह कहते हैं, “हमारे पास लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने का इतिहास है। उन्होंने (जाटों ने) क्या किया है?” मुजफ्फरनगर में 2019 के चुनावों में मुकाबला दो जाटों के बीच था, जिसमें संजीव बालियान ने आरएलडी के अजीत सिंह को 6,500 से अधिक वोटों से हराया था।”

2014 में मुजफ्फरनगर लोकसभा से अपने पहले चुनाव में संजीव बालियान ने 59% वोट हासिल करके 4 लाख से अधिक के अंतर से जीत हासिल की थी। उस समय बसपा के कादिर राणा (मुस्लिम उम्मीदवार) 22.77% वोट पाकर दूसरे स्थान पर थे। वह अब सपा के साथ हैं। भाजपा के मेरठ जिला अध्यक्ष शिव कुमार राणा, जो रारधना गांव से हैं, वह कहते हैं कि पार्टी नेतृत्व नेताओं को समायोजित करने की पूरी कोशिश करता है। उन्होंने कहा, “हमारे पश्चिमी यूपी के अध्यक्ष एक राजपूत हैं। मैं एक राजपूत हूं, हमारा मुरादाबाद का उम्मीदवार एक ठाकुर है। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि क्षेत्र में हमारी आबादी को देखते हुए, एक और ठाकुर उम्मीदवार हो सकता था, लेकिन कभी-कभी हमें संतुष्ट होना पड़ता है। यह भी सच है कि पहले हमें हमारी संख्या से अधिक पद मिले हैं।”

बीजेपी कर रही नाराजगी दूर करने की कोशिश
शिव कुमार का कहना है कि वे राजपूत समुदाय से बात कर रहे हैं और उनके साथ संवाद स्थापित कर रहे हैं। जबकि कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही सपा ने भी मुजफ्फरनगर से एक जाट हरेंद्र सिंह मलिक को मैदान में उतारा है। सपा के मुजफ्फरनगर अध्यक्ष जिया चौधरी का कहना है कि वे ठाकुरों की नाराजगी का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। चौधरी कहते हैं, ”मैं यह नहीं कहूंगा कि सभी वोट हमें मिलेंगे, लेकिन हमारे कार्यकर्ता गांवों में जा रहे हैं और लोगों से बात कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि लगभग 40% ठाकुर हमारे पक्ष में मतदान करेंगे।”

आरएलडी मूल रूप से एक जाट पार्टी है। उसका कहना है कि ठाकुरों की नाराज़गी के लिए भाजपा के साथ गठबंधन को जिम्मेदार ठहराना गलत होगा। रालोद के जिला अध्यक्ष संदीप मलिक कहते हैं, ”आम मतदाता हमारे साथ है। ठाकुर और जाट एक साथ हैं।” हालांकि सेना में भर्ती होने के इच्छुक 21 वर्षीय भरत राणा जैसे युवाओं का कहना है कि उनकी शिकायतें वास्तविक हैं। हम अनपढ़ नहीं हैं। हम अपने अधिकार समझते हैं।