घात लगाकर बैठे थे चीनी सैनिक, अमेरिकी सेना ने सीधे इंडियन आर्मी को दी जानकारी और टल गई बड़ी घटना

Chinese soldiers were ambushed, the American army directly informed the Indian Army and a major incident was averted
Chinese soldiers were ambushed, the American army directly informed the Indian Army and a major incident was averted
इस खबर को शेयर करें

चीन मुद्दे को लेकर अमेरिका और भारत के बीच संबंध सुधरने लगे हैं। ड्रैगन के जरिए भेजी जाने वाली गुप्त सूचनाएं अब अमेरिकी सेना द्वारा सीधे इंडियन आर्मी को भेजी जा रही हैं। गलवान जैसी ही एक घटना पिछले साल अरुणाचल प्रदेश में होने वाली थी, किंतु कहा जा रहा है कि एक बड़ी आपदा टल गई क्योंकि अमेरिका ने उस वक्त घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों की सूचना दे दी थी. भारतीय वीर जवानों के इंतजार में चीनी सैनिक अरुणाचल में छिपे हुए थे। अमेरिका ने सीधे इंडियन आर्मी को इन सैनिकों की संख्या, उनके हथियार और लोकेशन की जानकारी मुहैया कराई थी। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली उपग्रह तस्वीरें भी हैं। इससे इंडियन फैजी सतर्क हो गए। चीनी सैनिकों के साथ झड़प हुई किंतु कोई शहीद नहीं हुआ। लग गयी। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि अमेरिका ने इतनी जल्दी इतनी गुप्त सूचनाएं साझा की थीं।

यह यूएस न्यूज द्वारा रिपोर्ट किया गया था। अरुणाचल प्रदेश में झड़पों की निगरानी कर रहे एक अफसर के हवाले से यह बात सामने आई है। पहली बार अमेरिका ने भारत को चीनी सेना की ताकत की रियल टाइम जानकारी दी थी। अमेरिका ने अपने सैटेलाइट को भारत चीन सीमा पर मूव किया था। अमेरिका इस तरह की गुप्त सूचनाएं कई माध्यमों से देता था, किंतु भारत पहुंचने में समय लग रहा था। यह झड़प 9 दिसंबर को हुई थी।

अमेरिकी अफसर ने कहा कि चीनी सैनिक इंतजार में पड़े थे। अमेरिका ने इस पर ध्यान दिया और हिंदुस्तान सतर्क हो गया। इसके लिए सरकार से नहीं बल्कि इंडियन आर्मी के समकक्ष अफसरों से संपर्क किया गया। इसका एक अच्छा उदाहरण यह है कि यदि वक्त रहते सूचना पहुंच जाए तो बड़ी घटना को टाला जा सकता है।