सीएम खट्टर का दावा: हरियाणा में वो सुविधा, जो देश में भी नहीं, ऐसा करने वाला विश्व का पहला राज्य

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा में लोगों को वह सुविधा मिलेगी, जो देश में भी नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि परिवार पहचान पत्र बनाने वाला हरियाणा विश्व का पहला प्रदेश है। हरियाणा के अलावा भारत देश में ही नहीं, बल्कि विश्व में ऐसी कहीं भी यह व्यवस्था नहीं है, जहां पर परिवार पहचान पत्र बनाए गए हों। परिवार पहचान पत्र से व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं का समय पर आसानी से लाभ मिल सकेगा। 18 साल की आयु पूरी होने पर वोटर कार्ड बन जाएगा। दिव्यांगों की पहचान व वेरिफिकेशन की जा रही है, जिसका 28 प्रतिशत कार्य हो चुका है। ये जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जिलाधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान दी।

अब जाति प्रमाण पत्र के लिए कहीं आवेदन करने की जरूरत नहीं
सीएम ने कहा कि अब जाति प्रमाण पत्र के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पहली दिसंबर से ऐसी व्यवस्था हो जाएगी कि जाति प्रमाण पत्र अपने आप जनरेट हो जाएगा। वीसी के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि कास्ट वेरिफिकेशन कार्य अभी 60 प्रतिशत पूरा हो पाया है। शेष बचे कार्य को 15 दिसंबर तक पूरा करना है।

खाद की कालाबाजारी रोकने के निर्देश
खाद की कालाबाजारी व ब्लैक मार्केटिंग रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं। सीएम ने कहा कि डीएपी की कालाबाजारी व ब्लैक मार्केटिंग किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए। अपने प्रदेश की खाद पड़ोसी प्रदेशों में न जाने पाए, इसके लिए पूरी तरह निगरानी की जाए। खाद का वितरण फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत फसल के अनुरूप किया जाए। डीएपी का सही ढंग से वितरण के साथ-साथ किसानों को फास्फोरस खाद के विकल्प जैसे सिंगल सुपर फास्फेट एनपी व एसएसपी के प्रयोग के बारे में जागरूक करें।