हरियाणा-पंजाब में ठंड का बढ़ने लगा प्रकोप, कोहरे ने दी दस्तक, बच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल

Cold has started increasing in Haryana-Punjab, fog has knocked, take special care of children and elderly.
Cold has started increasing in Haryana-Punjab, fog has knocked, take special care of children and elderly.
इस खबर को शेयर करें

Haryana & Punjab Weather Today: हरियाणा और पंजाब में दो दिन तक कई जिलों में हुई बारिश और ओलावृष्टि की वजह से ठंड अब बढ़ गई है. इसके साथ ही अब कोहरे ने दस्तक दी है. कोहरे ने गाड़ियों की रफ्तार कम कर दी है. दोनों प्रदेशों के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है. इसके साथ ही प्रदूषण को लेकर थोड़ी राहत जरूर मिली है. बारिश की वजह से प्रदूषण के स्तर में कमी आई है. बारिश के बाद से तापमान लगातार गिरता जा रहा है.

कहां कितना है तापमान
• चंडीगढ़ में अभी 12.6 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अमृतसर में अभी 11 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• पटियाला में अभी 12.4 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• लुधियाना में अभी 19.2 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अंबाला में अभी 12.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• करनाल में अभी 14.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• हिसार में अभी 14.6 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• गुरुग्राम में अभी 17 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• रोहतक में अभी 14.2 डिग्री सेल्सियस तापमान है.

दिसंबर की शुरुआत से ही ठंड दिखाने लगी असर
दिसंबर महीने की शुरुआत से ही ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. एक तरफ जहां ठंड की वजह से लोगों को परेशानी होने लगी है. वहीं दूसरी तरफ फसलों के लिए ये ठंड का मौसम अच्छा माना जा रहा है. जिससे किसानों को फायदा होने वाला है. माना जाता है कि फसलों के लिए कम तापमान की ही जरूरत होती है. पिछले 2 दिन तक हुई बारिश से भी फसलों को फायदा मिला है.

बढ़ती ठंड में रखें अपना ख्याल
बढ़ती ठंड में अपना ख्याल रखना जरूरी है. क्योंकि इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. इस तरह के मौसम में गर्म कपड़े पहनने के बाद भी बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है और सबसे ज्यादा ख्याल घर के बुजुर्गों और बच्चों का रखना पड़ता है. 6 महीने तक के बच्चों के लिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. गर्म कपड़े पहनाकर उन्हें ठंडे वातावरण से बचाकर रखे. स्कूल जाने वाले बच्चों का पूरा शरीर ढ़क कर गर्म कपड़े पहनाकर भेंजे. इंफेक्शन से बचने के लिए साबुन से हाथ धोते रहे.

वहीं सर्दी बुजुर्गों के लिए भी खतरनाक होती है, ज्यादा ठंड में मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक ना करें. फैट वाली चीजें ना खाएं और ना सिगरेट, शराब आदि का सेवन करें. अधिक मीठा खाने से भी बचे. थोड़ा-थोड़ा व्यायाम जरूर करें. इसके साथ ही फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें.