Composite Gas Cylinder: आ गया आधुनिक सिलेंडर, ना ब्लास्ट का डर और ना देने पड़ेंगे ज्यादा रुपए

Composite Gas Cylinder: Modern cylinder has arrived, no fear of blast and no need to pay much money
Composite Gas Cylinder: Modern cylinder has arrived, no fear of blast and no need to pay much money
इस खबर को शेयर करें

Composite LPG Gas Cylinder: बदलते समय के साथ घरेलू गैस सिलेंडर के रूप में भी काफी बदलाव हुआ है। वहीं गैस सिलेंडर को लेकर हमेशा ही विशेष सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ग्राहकों की सेफ्टी को लेकर इंडियन आयल समय-समय पर नए सिलेंडर को लांच भी करता है। दरअसल सेफ्टी को देखते हुए इंडियन आयल ने भी अपने ग्राहकों के लिए नया एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर लांच किया है।

इस नए एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर के फीचर्स भी काफी तगड़े हैं। दरअसल इस गैस सिलेंडर का निर्माण तीन लेवल में किया गया है। यानी अंदर से पहला लेबल हाई डेंसिटी पाइथिलीन का बना हुआ है। वहीं अंदर के इस लेवल को फाइबर ग्लास से कोट किया गया है। इसके अलावा सबसे बाहरी लेबल भी एचडीपीई से बनाया गया है। ये गैस सिलेंडर सामान्य सिलेंडर्स की तुलना में काफी हल्का भी होता है। इसके अलावा इस गैस सिलेंडर के कई और फायदे हैं:

Composite Gas Cylinder की खूबियां (Composite Gas Cylinder Specifications)
इंडेन के इस कंपोजिट गैस सिलेंडर की बात करें तो इसकी कई खूबियां हैं। इस सिलेंडर की खासियत है कि, इस सिलेंडर में जंग नहीं लगती है और फर्श पर कोई दाग या निशान पढ़ने का भी झंझट नहीं होता है। इसके अलावा कंपोजिट सिलेंडर में तीन परतें हैं। अंदर की ओर इसमें ब्लो-मोल्डेड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन ((HDPE) की लेयर है, जिसके ऊपर है पॉलीमर-रैप्ड फाइबर ग्लास (Fibre Glass) की परत है। वहीं सबसे ऊपर की ओर HDPE आउटर जैकेट फिट है।

बता दें इस सिलेंडर का कुछ हिस्सा ट्रांसपेरेंट है। जिसकी वजह से आप गैस का लेबल भी देख सकते हैं कि, सिलिंडर में कितना गैस है। ऐसे में ट्रांसपेरेंट होने के कारण ग्राहक को पता चल जाता है कि कितनी गैस बची है। इसके अलावा गैस चोरी हुई तो भी जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं सामान्य सिलेंडर से वजन में इस सिलिंफर का लगभग आधा है। इसका वजन सिर्फ 15 किलोग्राम ही है। इस सिलेंडर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि, ये सिलेंडर हादसों के दौरान नहीं फटता है।

Composite Gas Cylinder की कीमत (Composite Gas Cylinder Price)

Composite Gas Cylinder की कीमत की बात करें तो इंडेन का पांच और 10 किलो की इस कंपोजिट सिलेंडर की कीमत महज 3500 रुपए है। इतना ही नहीं इसे मौजूदा लोहे के सिलेंडर से भी बदला जा सकता है। इस कंपोजिट सिलेंडर को खरीदने के लिए सबसे पहले आपको वर्तमान गैस कनेक्शन पर जमा सुरक्षा निधि और नई निधि के बीच के अंतर की राशि जमा करनी होगी। इसके बाद अब आपको इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा दिए गए 8655677255 नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा और फिर आप इस छोटू सिलेंडर के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ध्यान दें इस सिलिंडर के लिए आपको कोई नया डॉक्यूमेंट्स नहीं लगेगा। लेकिन सिक्योरिटी डिपॉजिट, आम सिलेंडर के कनेक्शन की तुलना में ज्यादा देना पड़ेगा।

दरअसल कंपोजिट सिलेंडर 10 किलो और 5 किलो दोनों ही में उपलब्ध है। वहीं अगर आपको 10 किलो वाले सिलेंडर लेना है तो आपको इसके लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 3000 रुपये देना होगा। 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 2200 रुपये तक है। बता दें ये कीमत गैर-सब्सिडी वाली कैटेगरी के लिए भी है। ध्यान रखें कि, सिक्योरिटी डिपॉजिट का भुगतान केवल एक बार ही करना होगा, वो भी सिर्फ कनेक्शन लेने के टाइम पर करना पड़ता है। दरअसल 10 किलो वाले सिलेंडर को रिफिल कराने का दाम 721 रुपये है। हालांकि सिलेंडर के दाम बदलते रहते हैं ऐसे में इसकी कीमत में फर्क हो सकता है।