यूपी कैबिनेट में फैसला: एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होंगे 23 बस स्टैंड, बनेंगे होटल, मॉल और रेस्टोरेंट

Decision in UP cabinet: 23 bus stands will be developed on the lines of airport, hotels, malls and restaurants will be built
Decision in UP cabinet: 23 bus stands will be developed on the lines of airport, hotels, malls and restaurants will be built
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. यूपी में आज सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक हुई। इसमें कई असम फैसले लिए गए हैं। इसमें एक अहम फैसला शहरों के विकास से जुड़ा है। इसके तहत अब शहरों के बस अड्डे विकसित किए जाएंगे। इसमें 23 बस अड्डों को विकसित करने की मंजूरी दी गई है। इन बस अड्डों को हवाई अड्डों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसमें होटल, माल और रेस्त्रां बनाए जाएंगे। इसमें यात्रियों के लिए रहने, खाने और सामान खरीदने की सुविधा दी जाएगी। एक ही जगह पर यात्रियों को सभी सुविधा मिलेगी।

इसमें 23 बस अड्डों को पीपीपी मोड पर विकसित करने की मंजूरी मिली है। इन 23 में दो बस अड्डे यूपी की राजधानी लखनऊ के और दो बस अड्डे ताजनगरी आगरा के होंगे। साथ ही कुंभ और संगम नगरी प्रयागराज के भी दो बस अड्डे विकसित किए जाएंगे। इसके तहत यात्रियों को ठहरने के लिए होटल की व्यवस्था और खाने के लिए रेस्त्रां की व्यवस्था दी जाएगी। साथ ही बाजार भी बनाया जाएगा जिसमें शहर की मशहूर चीजों के अलावा यूपी के अन्य शहरों का भी सामान मिलेगा। साथ ही यात्री की जरूरत का सामान भी मिलेगा।

फिलहाल इस सुविधा के लिए 23 बस अड्डों को चिन्हित किया गया है। संभावना है कि आने वाले समय में 75 जिलों में इस सुविधा को लागू किया जाना है। इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में अन्य 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इसमें सबसे अहम फैसला यूपी में तीन नए कमिश्‍नरेट के गठन का है। अब आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्‍नर बैठेंगे। साथ ही वाहनों की नई स्क्रेप नीति को मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा राजमार्गो पर फ्यूल स्टेशन बनाने के लिये नियम आसान किया गए हैं।