धामी सरकार की युवाओं को सौगात,इन पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया

Dhami government's gift to the youth, recruitment will be done on these posts, know the whole process
Dhami government's gift to the youth, recruitment will be done on these posts, know the whole process
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में धामी सरकार युवाओं को नौकरी की सौगात देने जा रही है। विभाग तय समय सीमा के अंदर इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने की कवायद में जुट गया है। दो विभागों में होने वाली नियुक्ति के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में जल्द 1330 नर्सिंग अधिकारियों और 927 अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती वरिष्ठता के आधार पर होगी। शिक्षा सचिव रविनाथ रमन ने सोमवार को बताया कि 927 अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। विभाग जल्द ही इस संबंध में विज्ञप्ति जारी कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

नर्सिंग अधिकारी के इतने पदों पर होगी बहाली
स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि राज्य के अस्पतालों में तकरीबन 2700 नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती होनी है। इसमें से 1330 नियुक्तियां स्वास्थ्य विभाग और अन्य चिकित्सा शिक्षा विभाग के जरिए की जाएंगी। यह भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर होनी थी, लेकिन बाद में इसे वरिष्ठता के आधार पर करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए प्रस्ताव विभाग को भेजा गया था। विभाग ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब जल्द ही इन पदों पर वरिष्ठता के आधार पर भरने के आदेश कर दिए जाएंगे।

इस विषय में गेस्ट टीचरों की होगी नियुक्ति
शिक्षा विभाग के सचिव रविनाथ रमन ने बताया कि सरकार ने शिक्षा विभाग को 929 नए अतिथि शिक्षकों की भर्ती के आदेश दे दिए हैं। आगामी समय में अन्य 1300 पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर भी सरकार विचार कर रही है। प्रदेश के इंटर कालेजों में फिजिक्स, कैमेस्टी, मैथ्स, औैर अंग्रेजी विषयों के शिक्षकों की काफी कमी है। इस वजह से छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। इसलिए 927 पदों की भर्ती में अभी केवल विज्ञान और अंग्रेजी के गेस्ट शिक्षकों को मौका मिलेगा। जबकि अन्य 1300 पदों पर होने वाली भर्ती में सभी को मौका मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। नर्सिंग अधिकारी पद के लिए वरिष्ठता और कार्य अनुभव वर्ष का मानक रखा गया है। जबकि गेस्ट टीचर पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चिकित्सा और शिक्षा विभाग जल्द इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करेंगे।