बिहार में वायरस का डबल अटैक, H3N2 के साथ स्वाइन फ्लू के भी नए केस मिले

Double attack of virus in Bihar, new cases of swine flu were also found along with H3N2
Double attack of virus in Bihar, new cases of swine flu were also found along with H3N2
इस खबर को शेयर करें

पटना: H3N2 Virus in Bihar: बिहार में वायरस अब डबल अटैक करने लगा है। राजधानी पटना में H3N2 इंफ्लुएंजा फ्लू का के साथ अब स्वाइन फ्लू के मामले भी मिलने लगे हैं। पटना के चार साल के बच्चे में गुरुवार को H3N2 (हांगकांग फ्लू) की पुष्टि हुई। इसी दिन दो नए मरीजों में H1N1 इंफ्लुएंजा वायरस यानी कि स्वाइन फ्लू भी पाया गया। पटना में स्वाइन फ्लू के अब तक 4 और H3N2 के दो मरीज मिल चुके हैंष।

स्वाइन फ्लू के लिए 14 और संदिग्धों का सैंपल जांच के लिए आरएमआरआई में पहुंचा है। सिविल सर्जन डॉ. श्रवण कुमार ने बताया कि बुधवार को भेजे गए दोनों संदिग्ध सैंपल एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस (स्वाइन फ्लू) से ग्रसित पाए गए। इनमें से एक संपतचक के गोपालपुर का निवासी 34 साल का युवक है, जबकि दूसरा सब्जीबाग का है। उन्होंने बताया कि पटना में अब तक स्वाइन फ्लू के चार और एच3एन2 के दो मामले मिल चुके हैं। इस बारे में सतर्कता बरती जा रही है।

सर्दी, खांसी जैसे लक्षण पर हो जाएं सतर्क
प्रोटोकॉल में इन्फ्लूएंजा के लक्षणों की चर्चा की गई है। इनमें अचानक बुखार, सर्दी, सूखी खांसी, सिर में दर्द, गले में सूखापन और दर्द, नाक से पानी और नाक का बंद होना शामिल है। इसके साथ ही पेट में दर्द, उल्टी जैसा महसूस होना और नाक से खून आना भी इसके गंभीर लक्षणों में शामिल हैं। ऐसा लक्षण दिखे तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।

बच्चों पर अटैक कर रहा H3N2
पटना में एच3एन2 (हांगकांग फ्लू) का एक नया संक्रमित भी पाया गया है। पटना का चार साल का एक बच्चा हांगकांग फ्लू से पीड़ित मिला है। सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की है। अबतक दो लोगों एच3एन2 वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों ही बच्चे हैं। यानी कि यह इनंफ्युएंजा वायरस बच्चों पर ज्यादा अटैक कर रहा है।