बिहार में सूखा प्रभावित किसानों को मिलेगी सहायता, CM नीतीश ने अफसरों को दिया ये निर्देश

Drought affected farmers will get help in Bihar, CM Nitish gave these instructions to the officers
Drought affected farmers will get help in Bihar, CM Nitish gave these instructions to the officers
इस खबर को शेयर करें

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अल्प वर्षापात से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों को उन्होंने यह निर्देश दिया कि किसानों को सहायता देने को ले पूरी तैयारी रखें। कम बारिश की वजह से प्रभावित जिलों के प्रखंड, पंचायत एवं गांव स्तर तक सुखाड़ की स्थिति का ठीक से आकलन कराएं।

अपने हवाई सर्वेक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने नालंदा जिले के बिंद, सरमेरा, शेखपुरा जिले के बरबीघा, शेखपुरा, चेवाड़ा, लखीसराय जिले रामगढ़ चौक, हलसी, जमुई जिले के सिकंदरा, खैरा, गिद्धौर, लक्ष्मीपुर, मुंगेर जिले के खड़गपुर, धरहरा, जमालपुर, मुंगेर, बांका जिले के शंभुगंज, फुलीडुमर, खगड़िया के अलौली, परबत्ता, गोगरी, खगड़िया भागलपुर जिले के जगदीशपुर, शाहपुर, सुल्तानगंज तथा समस्तीपुर जिले के हसनंज, रोसड़ा, विभूतिपुर और दलसिंहसराय प्रखंड में में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। इन क्षेत्रों में उन्होंने धान की रोपनी के आच्छादन का भी हाल देखा। हवाई सर्वेक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने गंगा तथा कोसी के जलस्तर का भी जायजा लिया।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री मुंगेर एयरपोर्ट पर उतरे। यहां उन्होंने डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को इस परियोजना को पुनर्जीवित करने का निर्देश दिया। यह जानकारी दी गई कि डकरा नाला पंप नहर योजना उद्वह सिंचाई योजना है।

इसके तहत गंगा नदी एवं डकरा नाला के मिलन बिंदु पर मुंगेर शहर से पांच किमी दक्षिण खगड़ही गांव के समीप गंगा नदी में फ्लोटिंग बराज पर पंप की मदद से पानी को लिफ्ट किया जाएगा। इस योजना के फेज-1 के काम के लिए 1976-77 में स्वीकृति प्रदान की गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के आरंभ होने से इस क्षेत्र के किसानों को काफी राहत मिलेगी। इस परियोजना के पूरा होने से लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड एवं मुंगेर जिले के मुंगेर सदर, जमालपुर तथा धरहरा प्रखंड में 15,222 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।मुख्यमंत्री के हवाई सर्वेक्षण में उनके प्रधान सचिव डा. एस सिद्धार्थ , कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार तथा आपदा प्रबंधन सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल भी मौजूद थे।