मध्यप्रदेश के इन जिलों में तपती गर्मी के लिए हो जाइए तैयार, कल से…

Meteorological Department in UP issued a warning for the next 3 days, go out of the house only if necessary
Meteorological Department in UP issued a warning for the next 3 days, go out of the house only if necessary
इस खबर को शेयर करें

इंदौर : मध्य प्रदेश में शनिवार शाम से मौसम का मिजाज (MP Weather News) बदला हुआ है। इंदौर समेत कई शहरों में अचानक चली आंधी और बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज यानी रविवार को दोपहर बाद भी इसी तरह की स्थिति (Rain Alert in Bihar) बनेगी। हालांकि, 9 से 11 मई के बीच दिन के तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के आसार है। ऐसे में लोगों को तपती गर्मी के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि, 12 से 15 मई के बीच एक बार फिर सूबे के कुछ इलाकों में मौसम बदल सकता है।

इन शहरों में बारिश से बदला मौसम
राज्य में शनिवार को जिन इलाकों में गर्मी से कुछ राहत मिली उनमें इंदौर, सागर, छिंदवाड़ा, सिवनी शामिल हैं। यहां आंधी के साथ बारिश से मौसम बदल गया। दमोह, पन्ना, मंदसौर, रतलाम, देवास, धार, मांडव, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, झाबुआ, उज्जैन, खरगोन और शिवपुरी जिलों में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़े। पिछले 24 घंटे में 0.6 डिग्री की गिरावट के साथ इंदौर का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

सबसे गर्म रहा राजगढ़, अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहा
मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे के अंतराल में एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ इंदौर का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक रहा। सापेक्षिक आर्द्रता 33 फीसदी थी और शाम तक यह घटकर 25 फीसदी पर आ गई। सूबे में सबसे गर्म राजगढ़ रहा, यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

सोमवार से फिर बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने क्या कहा
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक, 10 और 11 मई को कई शहरों का तापमान फिर ऊपर जाने की संभावना है। इंदौर का अधिकतम तापमान इस दौरान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हालांकि, 11 मई से पूर्वी तट की ओर चक्रवात की पहुंच और आगामी पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए 12 मई से 15 मई तक फिर से गर्मी से राहत मिलेगी। यानी इस दौरान तापमान में कुछ गिरावट के साथ गर्मी से राहत के आसार हैं।