SIM Card को लेकर सरकार लाएगी नए नियम, फ्रॉड रोकने के लिए बनाए जा रहे हैं ये प्लान

इस खबर को शेयर करें

Online Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड देशभर में एक बड़ी समस्या बन चुका है। ऐसे ऑनलाइन फ्रॉड में ज्यादातर सिम का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर फ्रॉड करने वाले हर बार नए सिम का इस्तेमाल करते हैं। यही कारण सरकार सिम कार्ड की संख्या को लिमिटेड करने की योजना बना रही है। अभी तक एक आईडी पर 9 सिम कार्ड ही जारी किये जा सकते हैं। हालांकि, सरकार इसे कम करके 9 से 4 करना चाहती है। यानी, अगर ऐसा होता है तो लोग एक आईडी पर सिर्फ 4 ही सिम ले पाएंगे। ऐसा होने से ऑनलाइन फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा।

लोगों को एक आईडी पर मिलेंगे 4 सिम – सरकार बना रही है योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक आईडी पर सिम कार्ड की संख्या को चार तक लिमिट करने पर विचार कर रही है। सिम कार्ड सिमित करने की योजना पर सरकार ने गाइडलाइंस को मंजूरी भी दे दी है। ये गाइडलाइंस जल्द ही आम जनता के बीच आ सकती हैं। यही नहीं सरकार सिम के लिए वैरिफिकेशन के प्रोसेस को भी ऑनलाइन करने पर विचार कर रही है। इससे भ ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी।

सरकार ने एक नई सर्विस से यह भी पता चलेगा कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड जारी किए जा सकते हैं या कितने जारी किये गए हैं। यह सर्विस साथी पोर्टल पर मिल रही है। अगर आपको जानना है कि कहीं आपको फ्रॉड सिम तो नहीं मिला है तो इसकी जानकारी भी आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी। आप फिर उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। यह सर्विस लोगों को ऑनालाइन धोखे से बचाने के लिए शुरू की गई है।

सरकार ने उठाए ये कदम

आपको वक्त-बेवक्त अनचाहे कॉल्स आते हैं। जिसमें अनचाहे लोन, होमलोन, क्रेडिट कार्ड्स या अन्य प्रकार के ऑफर मिलते हैं। इससे आपको खीज आती है। झल्लाहट होती है। तो अब आपको अनावश्यक रूप से आनेवाले कॉल्स से छुटकारा देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। सरकार ने कई नियम इस दिशा में बनाए हैं।