यूपी में स्कूलों को लेकर आ गया सरकार का आदेशः आज से पूरे प्रदेश में…

Government's order regarding schools in UP has come: From today onwards...
Government's order regarding schools in UP has come: From today onwards...
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद से जुड़े प्रदेश भर के स्कूल सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से समय में बदलाव नहीं कर सकेंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने मंगलवार को इस बारे में एक कड़ा निर्देश सभी बीएसए को जारी किए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि अपरिहार्य स्थिति में मामला निदेशक के संज्ञान में लाने के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकेगा। पिछले कुछ दिनों के दौरान कुछ जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने बढ़ती गर्मी को आधार बनाकर अपने जिले में स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया था। इसके बाद कई जिलों में भी स्कूलों के समय में बदलाव करने की मांगें उठने लगी थी, उसके बाद निदेशक ने यह निर्देश जारी किए हैं।

लखनऊ में डीएम ने सभी विभागों के अफसरों को निर्देश दिया है कि गर्मी और हीट वेव (लू) से सुरक्षा एवं बचाव के इंतजाम सुनिश्चित कराएं। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने अधिकारियों को प्राथमिक स्कूलों, इंटर और डिग्री कॉलेजों के समय में बदलाव के निर्देश दिए हैं। छात्रों की बाहर खेलकूद और अन्य गतिविधि न कराएं। जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के सहयोग से हीटवेव से बचाव, सुरक्षा जागरूकता कार्यकम आयोजित करें।

डीएम ने पार्कों, पर्यटन स्थलों, बस स्टैण्डों, रेलवे स्टेशनों, अन्य सार्वजनिक जगहों पर स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से छाया, पेयजल और मुफ्त प्याऊ जुटाएं। स्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और रेड क्रॉस सोसायटी का सहयोग लें। अपील है कि ग्रामीणों से गेहूं की कटाई बाद अवशेष न जलाया जाये, न खुला छोड़ें। इसे जमीन में गड्ढा कर दबा दें। पेड़ों की सूखी पत्तियों, टहनियों, सूखे कचरे जलाने के बजाय मिट्टी में दबा दें। गो आश्रय में गोवंशों को छाया मुहैया कराएं।