हरियाणा के किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! इस तारीख से होगी सरसों और गेहूं की खरीद, बन गए सेंटर

Great news for the farmers of Haryana! Mustard and wheat will be procured from this date, centers have been set up
Great news for the farmers of Haryana! Mustard and wheat will be procured from this date, centers have been set up
इस खबर को शेयर करें

हिसार। सरकार की ओर से प्रदेशभर में रबी सीजन (Rabi Season) की सरसों व गेहूं की सरकारी खरीद (Government procurement of mustard and wheat) को लेकर सेंटर अलॉट कर दिए गए हैं। प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए 414 सेंटर और सरसों के लिए 104 सेंटर बनाए गए हैं। जिले में सरसों के लिए 13 और गेहूं खरीद को लेकर 26 केंद्र बनाए गए हैं। इन सेंटरों पर ही गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद की जाएगी।

सरसों की खरीद 28 मार्च से तो गेहूं की एक अप्रैल से होगी शुरू
सरसों की खरीद 28 मार्च से और गेहूं की एक अप्रैल से शुरू होगी। सरसों की खरीद को लेकर भी एजेंसी को हायर कर लिया है। हैफेड (HAFED) ही नैफेड के लिए सरसों की खरीद करेगी। सरकार की ओर से अभी गेहूं की खरीद को लेकर एजेंसी तय नहीं की है कि किस एजेंसी को कितना समय मिलेगा। न ही सरसों व गेहूं की खरीद के लिए मानक तय किए हैं।

इसके बाद ही सरसों की खरीद शुरू हो पाएगी। ऐसे में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इन दिनों अनाज मंडी में सरसों की आवक भी शुरू हो गई है और सरसों में नमी की मात्रा ज्यादा है। अभी सरसों की सरकारी खरीद का समय बाकी है।

ऐसे में मंडी में प्राइवेट में ही सरसों बिकती है और आढ़ती किसानों से एमएसपी (Mustard and wheat MSP) से कम भाव में खरीद रहे हैं। मगर किसानों को मजबूरन कम दामों पर सरसों बेचनी पड़ती है। हालांकि, इस बार सरकार ने सरसों के एमएसपी में 200 रुपये की बढ़ोतरी की है। इससे किसानों को फायदा मिलेगा।

गेहूं के लिए इन मंडियों में बने सेंटर
आदमपुर, अग्रोहा, बालसमंद, बांडाहेड़ी, बरवाला, बास, दौलतपुर, घिराय, हांसी, हसनगढ़, हिसार, खांडाखेड़ी, खेड़ी जालब, कोथकलां, लोहारी राघो, नारनौंद, पाबड़ा, पेटवाड़, सरसौद, श्यामसुख, सिसाय, थुराना, उकलाना, कैमरी, राजली, मतलौडा आदि में सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर खरीद होगी।

सरसों के लिए यह बनाए सेंटर जिले में बास, हांसी, हिसार, लौहारीराघो, उकलाना, आदमपुर, बरवाला, अग्रोहा, घिराय, सिसाय, बालसमंद, खेड़ी लोहचब आदि मंडियों में खरीद सेंटर बनाए गए हैं।

गेहूं के लिए व सरसों की खरीद के लिए सेंटर अलाट की सूची आ गई है। सभी मंडियों में साफ-सफाई की व्यवस्था कराई जाएगी, ताकि किसानों को कोई दिक्कत न हो। साहिब राम, डीएमईओ।