यूपी में इन जिलों में गिरे ओले, कई जिलों में हुई बारिश, अगले 48 घंटों के लिये चेतावनी जारी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. Weather of UP: यूपी में मौसम ने करवट ली है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलने के साथ ओले भी गिरे हैं। कुछ जगहों से बारिश होने की खबरें हैं।

प्रदेश का मौसम बदल गया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश में कहीं बारिश तो कहीं तेज हवा का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को झांसी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि हुई। वहीं इटावा, गाजीपुर, हरदोई, हमीरपुर, कानपुर और आसपास भी बरसात रिकॉर्ड हुई है। मौसम विभाग ने रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। रविवार को भी कई जिलों में बारिश हो सकती है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक रविवार को पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि के आसार हैं। पूर्वी यूपी में भी गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

इसी के साथ-साथ प्रदेश में 40 से 50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान तापमान दो से पांच डिग्री तक गिर सकता है। मौसम विभाग ने सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

खेती को नुकसान
मौसम के इस बदलाव से शहरी निवासियों के लिए मौसम जरूर सुहावना हो सकता है लेकिन यह बदलाव फसल के लिए उचित नहीं है। गेहूं की कटती फसल के साथ आम के लिए भी यह ओलावृष्टि नुकसानदेय साबित होगी।