हिमाचल के स्कूलों में आज से लौटी रौनक, एक से 12वीं तक की लगी नियमित कक्षाएं

इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में आज 2 साल के लंबे अंतराल के बाद सरकारी प्राइमरी स्कूल खुल रहें हैं. पहली और दूसरी की कक्षाएं आज से शुरू हुई हैं जबकि तीसरी से सातवीं तक कि कक्षाएं 10 नवंबर से शुरू हो चुकीं है और 8वीं से लेकर 12 तक की कक्षाएं पहले ही नियमित रूप से चल रही हैं. आज से प्रदेश के स्कूल सुचारू रूप से चलेंगे.
राजधानी शिमला में स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों के द्वारा विरोध जताया गया था, जिसके बाद सरकार ने नोटिफिकेशन में संशोधन करने के बाद विंटर क्लोजिंग के निजी स्कूलों में एसएमसी और पीटीए की बैठकों के बाद सहमति पर स्कूल खोलने और बंद करने का निर्णय ले सकते हैं, अभिभावकों के विरोध पर ये फैसला लिया गया है.

बता दें कि कोरोना को मध्यनजर रखते हए कोरोना गाइडलाइन के तहत ही इन बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा, स्कूल में प्राथना और खेल कूद गतिविधियां नहीं होंगी, वहीं बच्चों को वर्दी पहनना अनिवार्य नहीं होगा.

स्कूलों के प्रवेशद्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. अगर किसी विद्यार्थी या शिक्षक गैर शिक्षक को बुखार, जुकाम है तो उसे वापस भेज दिया जाएगा, स्वास्थ्य ठीक होने पर वह स्कूल आ सकता है, सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा, खाना खाने का अलग अलग समय रहेगा. तो वहीं, बच्चों को स्कूल छोड़ने आए अभिभावकों का कहना है कि काफी समय हो गया था और अब बच्चों को स्कूलों को खोलना जरूरी हो गया है. ऑनलाइन बच्चे पढ़ नहीं पाते हैं. कई तरह की समस्याएं होती हैं.