अगर आज चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी और कौन पीएम होगा? सर्वे में मोदी, राहुल गांधी और नीतीश कुमार को लेकर खुलासा हुआ

If elections are held today, whose government will be formed and who will be the PM? The survey revealed about Modi, Rahul Gandhi and Nitish Kumar
If elections are held today, whose government will be formed and who will be the PM? The survey revealed about Modi, Rahul Gandhi and Nitish Kumar
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में होने में एक साल का समय बचा है. ऐसे में बीजेपी (BJP) सत्ता में 9 साल पूरे होने का जश्न मनाने के साथ-साथ अगले चुनावों की तैयारी में भी जुट गई है. इस बीच लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) ने एनडीटीवी के लिए पीएम मोदी (PM Modi) की लोकप्रियता को लेकर सर्वे किया है. आपको बताते हैं इस सर्वे का नतीजा क्या रहा.

जनता की राय जानने के लिए ये सर्वे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के ठीक बाद 10 से 19 मई के बीच 19 राज्यों में किया गया. इस सर्वे में खुलासा हुआ कि कर्नाटक में बीजेपी को भले ही हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन पीएम मोदी की लोकप्रियता पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है. पीएम मोदी की लोकप्रियता मजबूत बनी हुई है.

पीएम मोदी लोगों की पहली पसंद

इस सर्वे में सवाल किया गया कि आज चुनाव होते हैं तो देश का पीएम कौन बनेगा? सर्वे में शामिल लोगों में से 43 प्रतिशत ने कहा कि अगर आज चुनाव होते हैं, तो नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए उनकी पहली पसंद हैं. पीएम मोदी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोगों ने अपनी पसंद बताया. सर्वे में हिस्सा लेने वाले 27 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

सर्वे में नीतीश कुमार, ममता बनर्जी किस नंबर पर?

सर्वे में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 4-4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इनके बाद अखिलेश यादव (3%), नीतीश कुमार (1%) और 18% लोगों ने अन्य के नाम लिए. 2019 और 2023 के सर्वे के आंकड़े पीएम मोदी (44 से 43%) के लिए मामूली गिरावट दिखा रहे हैं.

इस सर्वे में शामिल लोगों में से लगभग 43 प्रतिशत का कहना है कि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को लगातार तीसरा कार्यकाल जीतना चाहिए, जबकि 38 प्रतिशत इससे असहमत हैं. लगभग 40 प्रतिशत का कहना है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो वे बीजेपी को वोट देंगे. कांग्रेस को 29 प्रतिशत लोगों ने वोट देने की बात कही.